Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > अभी अभी : इस मंत्री ने किया बड़ा एलान, एक लाख युवाओं को देगें रोजगार

अभी अभी : इस मंत्री ने किया बड़ा एलान, एक लाख युवाओं को देगें रोजगार

पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने कहा है कि वर्ष 2022 तक कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के माध्यम से एक लाख ओबीसी युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। साथ ही विभाग की ओर से पिछड़े वर्ग के युवाओं के लिए आईएएस-पीसीएस समेत सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था भी की जाएगी।अभी अभी : इस मंत्री ने किया बड़ा एलान, एक लाख युवाओं को देगें रोजगार

वे शुक्रवार को योजना भवन में ऑनलाइन ‘ओ लेवल’ और ‘ट्रिपल सी’ कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है।

इस ऑनलाइन योजना का संचालन डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत हो रहा है। राजभर ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में पिछड़े वर्ग के 7500 छात्र-छात्राओं को ओ लेवल और 10500 से अधिक छात्र-छात्राओं को ट्रिपल सी का प्रशिक्षण दिलाने का लक्ष्य है।

इसके लिए 15 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को आईएएस, पीसीएस, इंजीनियरिंग व मेडिकल परीक्षाओं की बेहतर तैयारी कराने के लिए निशुल्क कोचिंग कराने का भी प्रस्ताव है। जल्द ही इसे लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह निर्णय प्रमुख शासकीय सेवाओं में पिछड़े वर्गों के प्रतिनिधित्व को बढ़ाने के लिए किया गया है। प्रमुख सचिव, पिछड़ा वर्ग महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि ओबीसी के इंटर पास बेरोजगार युवा जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 1 लाख रुपये या उससे कम है, वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 

21 जून से 15 जुलाई तक आवेदन 

वर्ष 2018-19 से संस्थाओं का चयन ऑनलाइन आवेदन के आधार पर किया जाएगा। संस्थाओं के ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जून है। भौतिक सत्यापन के बाद उपयुक्त संस्थाओं का चयन निदेशक, पिछड़ा वर्ग कल्याण की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी।

जिलेवार चयनित संस्थाओं में से किसी एक संस्था का चयन कर छात्र 21 जून से  15 जुलाई के बीच आवेदन कर सकेंगे। इंटरमीडिएट के अंकों के आधार पर डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति पात्र छात्रों का चयन करेगी।

1 अगस्त से हर जिले में प्रशिक्षण शुरू कर दिया जाएगा। जिलेवार प्रशिक्षण के लिए चयनित संस्थाओं को एक वर्षीय ‘ओ लेवल प्रशिक्षण’ के लिए अधिकतम 15000 रुपये और ट्रिपल सी के लिए अधिकतम 3500 रुपये प्रति छात्र दिए जाएंगे।

Loading...

Check Also

आईआईएम रोड पर कबाड़ के गोदाम  में लगी भीषण आग,  दमकल  विभाग मौके पर पहुंचकर दी राहत 

लखनऊ! उत्तर प्रदेश के आईआईएम रोड पर कबाड़ के गोदाम में लगी भीषण आग. गोदाम में आग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com