इस झील का बदल जाता है रंग, जानिए क्यों

- in पर्यटन

जिन लोगों को घूमने फिरने का शौक होता है, उन्हें हमेशा नई-नई जगहों पर घूमने जाना पसंद होता है. ज्यादातर लोगों को प्राकृतिक नजारों को देखने का शौक होता है, अगर आपको भी नई-नई और अजीबोगरीब जगहों पर घूमने का शौक है, तो आज हम आपको एक ऐसी झील के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपना रंग बदलती रहती है. यह झील बहुत ही खूबसूरत है, और इसके इसको देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं. 

यह झील अमेरिका, टिटोन काउंटी के येलो स्टोन नेशनल पार्क में स्थित है. एक हॉट वॉटर स्प्रिंग है, जिसका मजा लेने के लिए यहां पर टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है. इस झील की चौड़ाई 7,300 feet और गहराई 23 फ़ीट है, इस झील ले पानी का टेम्प्रेचर हमेशा 69.8 °C (157.6 °F) तक रहता है. 

इस झील का निर्माण 1940 में किया गया था, उस समय इसी कारण ग्रेट ब्लू था, पर आज के समय में इस झील का रंग डार्क येलो और ग्रीन हो गया है. सुबह के समय आपको इस झील का रंग अलग अलग शेड्स में दिखाई देगा, जिसके कारण लोग इसे मॉर्निंग ग्लोरी पूल भी कहने लगे हैं. 

वन्य जीवों को देखने का शौक है तो जाए संजय गाँधी राष्‍ट्रीय उद्यान

यहां पर घूमने आने वाले लोग इस में गर्म पानी का मजा ले सकते हैं. साइंटिस्ट का कहना है कि पहले के समय में यहां पर इतना कूड़ा फेंका गया, जिसके कारण इस झील का रंग बदल गया. और कचरे के कारण ही इस पुल के पानी में हानिकारक बैक्टीरिया भी आ गए जिसके कारण इसका रंग बदल गया.

loading...

You may also like

मानसून की मस्ती के लिए बेस्ट हैं ये जगह, प्लानिंग से पहले जान लीजिए खास बातें

हरियाणा और राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश