ये वो कारण है जो आपको बताते है की आपका लिवर खराब हो रहा है…

ये बाते लगभग लगभग आप सभी को पता ही आज की भागती हुई जिंदगी में बहुत ही ऐसे कम लोग है जो अपने शेहत और फिटनेस का ख्याल रख पाते है,इनके इन्ही वजहो के कारण इनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है कई प्रकार के रोग भी उतपन हो जातेजाते है अगर समय समय पर अगर शरीर को चेकप कराया जाए और साथ ही साथ मे अगर हर काम टाइम पर किया जाए तो कोई भी रोग उतपन कभी नही होगालिवर

, आज कल देखा जाए तो लिवर खराब भी होना कोई बड़ी बात नही रह गई है,मगर बहुत ही ऐसे लोग है जिन्हें समझ ही नही आता कि लिवर खराब है इन्ही वजहों से टाइम पर इलाज नही हो पाता है जिनके वजहों से और ही दिक्कत बढ़ जाता है,चलिये आज आपको विस्तार से बताते है लिवर खराब होने के लक्षणो के बारे में।

आपको बता दे कि लिवर की खराबी के बहुत से कारण और गलत यूपियोग हो सकते हैं, जिनमें से एक सबसे बड़ा और मुख्य कारण है शराब का सेवन काफी मात्रा में करना और की और भोजन में मिर्च-मसाले ज़्यादा ही सेवन करना। इसके अलावा भी इसके कई और अन्य कारण हैं। आपको बता दे कि कभी-कभी ऐसा होता है कि इसी वजहो से हमारे शरीर में कुछ बदलाव भी आने लगते हैं जिन्हें हम काफी बार नज़र अंदाज़ कर देते हैं वही आगे जाकर काफी नुकसान कर देता है। आइये जानते हैं लिवर की खराबी के इन लक्षण के बारे में।

इसे भी पढ़े: बचपन में ही क्‍यों मोटे हो रहे हैं बच्‍चे? जानकर हो जायेंगे हैरान!

  1. पहला लक्षण ये की थकान भरी आँखें और डार्क सर्कल होना, यदि आपलोगो को हमेशा ही थका-थका सा महसूस या फील होता है। आप रात में जितनी नर्जी भी नींद क्यों ना लें आपसभी को यही लगता है कि आपकी नींद अभी पूरी नहीं हुई है। आपके  आँखों में डार्क सर्कल होने लगते हैं और की और आँखे सूजने लगी हो तो यह अच्छा संकेत नहीं है ये संकेत लिवर खराबी के भी हो सकते है

2. दूसरा लक्षण ये की आपके आँखों के अंदर पीले पड़ने को नज़रअंदाज़ बिल्कुल ही ना करें, यह भी कोई बड़ी गंभीर रूप ले सकती है इसका इलाज तुरंत जाकर कराए हो सके तो लिवर खराब होने वाला हो।

3. तीसरा लक्षण ये की खाने में बिल्कुक ही किसी प्रकार का स्वाद नहीं लगना ये लिवर में एक एन्ज़ाइम होता है जिसे बाइल भी कहते है जो की बहुत ही ज्यादा कड़वा होता है। लिवर के ख़राब होने पर, बाइल आपके मुँह तक भी पहुँचने लगता है जिसकी वजह से आपके मुँह का स्वाद ख़राब हो जाता है,इसका भी इलाज तुरंत कराए नही तो आगे जाकर कोई बड़ी रूप धारण न करले।

4. चौथा संकेत की आपके पाचन तंत्र में भी परेशानी की आपके लिवर में भी खराबी का सबसे बड़ा लक्षण यह है कि आपका हाज़मा बोले तो खाना नही पचना ठीक नहीं रहता। यदि आप ज़्यादा मिर्च मसाले खा लेते हैं तो आपके सीने में जलन होने लगती है। हाज़मे की खराबी लिवर में प्रॉब्लम को दर्शाती है इसका भी उपचार तुरंत कराए।

5.पंचवा संकेत पेट में सूजन होना यदि दिन-ब-दिन आपका पेट बड़ा होता जा रहा है, तो हो सकता है कि आपके पेट पर सूजन आ रही हो। लिवर में खराबी के कारण भी पेट पर सूजन आ जाती है।

Back to top button