ये है मक्खी, मच्छर, चूहा, छिपकली और कॉकरोच को घर से दूर भगाने के आसान उपाय

आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने घर को मक्खी मच्छर, छिपकली और कॉकरोच आदि सब से सुरक्षित रख सकते है…

ये है मक्खी, मच्छर, चूहा, छिपकली और कॉकरोच को घर से दूर भगाने के आसान उपाय कॉकरोच को भगाने का उपाय.
इस उपाय के अनुसार एक खाली कॉलिन स्प्रे की बोतल में नहाने वाले साबुन का घोल भर ले. फिर जब आपको घर के किसी भी कोने में कॉकरोच दिखे तो इसे वहां छिड़क दे. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि साबुन का यह घोल कॉकरोच को मार देता है. इसके इलावा रात को सोते समय या सोने से पहले वाशबेसिन आदि के पाइप के पास भी इस घोल का छिड़काव कर दे, ताकि कॉकरोच नाली के रास्ते से आपके घर में न घुस सके.

चींटी को भगाने का उपाय..
गौरतलब है कि चींटी को घर से भगाने का सबसे अच्छा उपाय ये है कि उनके निकलने वाली जगहों पर एक दो स्लाइस कड़वे खीरे की रख दीजिये. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कड़वे खीरे की महक से चींटी दूर भागती है. ऐसे में वो कभी आपके घर घुसने की हिम्मत नहीं करेगी. इसके इलावा चींटियों के बिल के मुहाने पर लौंग फंसा कर रखने से भी चींटिया उस रास्ते से आना बंद कर देती है.

मक्खियों को भगाने का उपाय..
गौरतलब है कि मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए आपको निम्बू का इस्तेमाल करना चाहिए. जी हां घर में पोंछा लगाते समय पानी में दो चार बूंदे निम्बू की निचोड़ लीजिये. बता दे कि इससे न केवल घर में ताजगी का एहसास होता है, बल्कि निम्बू की महक से मक्खिया भी दूर भागती है.

मच्छर को भगाने का उपाय..
गौरतलब है कि मच्छर को भगाने के लिए घर में नीम के तेल के दीपक का सावधानी से इस्तेमाल करे. इसके साथ ही आल आउट की खाली बोतल में नीम का तेल भर कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है और यह उपाय पूरी तरह से सुरक्षित भी रहेगा.

चूहे को भगाने का उपाय..
अब चूहे तो हर घर में देखने को मिल जाते है. ऐसे में चूहों को भगाने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते है. जी हां यदि घर में बहुत ज्यादा चूहे हो तो पुदीने की पत्ती या फूल लेकर उसे कूट ले और इसे उस जगह पर रख दे जहाँ से चूहे आते है. बता दे कि इसकी गंध से ही चूहे भाग जायेंगे. इसके इलावा जिस जगह से चूहे आते है, वहां लाल मिर्च का पाउडर डाल दे, इससे चूहे घर में नहीं बल्कि घर के बाहर जायेंगे. इसके साथ ही आप प्याज के टुकड़े भी उस जगह पर रख सकते है, जहाँ से चूहे ज्यादा आते है, क्यूकि चूहों को प्याज की गंध पसंद नहीं होती.

 

Back to top button