इस दिन है सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम, होगी बड़ी हानि

नई दिल्‍ली: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण में अब बस 5 दिन बाकी हैं.  4 दिसंबर 2021 को साल का आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. साल 2021 का आखरी सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि में लग रहा है. लिहाजा सबसे ज्‍यादा असर इसी राशि के जातकों पर पड़ेगा लेकिन यह ग्रहण बाकी लोगों पर भी असर डालेगा. हालोंकि यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा और इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा, तब भी सूर्य ग्रहण के अशुभ असर से बचने के लिए कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. 

अशुभ होते हैं ग्रहण 

सूर्य ग्रहण हों या चंद्र ग्रहण इन दोनों को ही धर्म और ज्‍योतिष में बहुत अशुभ माना गया है. ग्रहण के दौरान सूर्य और चंद्रमा नकारात्‍मक ऊर्जा देते हैं. इसलिए ग्रहण के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी है. साथ ही ग्रहण के अशुभ असर से बचने के लिए इष्‍ट देव की आराधना करने, ग्रहण के बाद स्‍नान-दान करने के लिए कहा जाता है. इसके अलावा ग्रहण के बाद घर को शुद्ध करने के लिए घर में गंगाजल भी छिड़कना चाहिए ताकि घर की नकारात्‍मक ऊर्जा भी खत्‍म हो जाए. 

ग्रहण के दौरान न करें ये काम 

– ग्रहण के दौरान नकारात्‍मक माहौल रहता है, इसलिए इस दौरान कुछ भी न खाएं.
– ग्रहण भोजन, पानी पर नकारात्‍मक असर डालता है इसलिए इस दौरान पके हुए भोजन और पानी में तुलसी डाल दें, ताकि ये चीजें शुद्ध रहें.  
– ग्रहण के दौरान कोई शुभ काम नहीं करना चाहिए. इस दौरान किए गए अशुभ नतीजे देते हैं. 
– ग्रहण के दौरान भगवान की पूजा-आरती न करें. बल्कि इस दौरान सभी मंदिरों के पट बंद कर दिए जाते हैं. घर में बने पूजा घर में भगवान की मूर्ति को ढक देना चाहिए. 
– ग्रहण के दौरान यात्रा करने से बचें. 

Back to top button