ताजा सर्वे: गर्भावस्था के दौरान खाएं यह एक चीज बच्चा बनेगा स्मार्ट और बुद्धिमान

मां बनने जा रही महिलाएं कृपया ध्यान दें! गर्भावस्था के दौरान आप जितना ज्यादा फल खाएंगी आपके बच्चे का आईक्यू स्तर उतना ही ज्यादा होगा। एक अध्ययन से यह खुलासा हुआ है। इस अध्ययन के निष्कर्षों में बताया गया है कि अगर गर्भवती महिलाएं औसतन छह या सात बार फल या फलों का जूस रोजाना लेती हैं तो उनके बच्चे का एक साल की उम्र में आईक्यू उसे नापने वाले स्केल में 6 या 7 अंक अधिक होता है।

कनाडा के अलबर्टा यूनिवर्सिटी के मुख्य शोधकर्ता पीयूष मंधाने ने बताया कि हमने पाया है कि संज्ञानात्मक विकास के बारे में इससे सबसे अधिक पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान बच्चे की मां ने कितना फल खाया है। जितना ज्यादा फल मां खाती हैं उतना ही उनके बच्चे का संज्ञानात्मक विकास अधिक होता है।

इन तीन राशि की महिलाओं के आगे पुरूष हमेशा टेक देते हैं घुटने

सर्वे करने वाली टीम ने 688 बच्चों के आंकड़ों का अध्ययन कर यह निष्कर्ष निकाला है। इसमें पाया गया कि जो मांएं गर्भावस्था के दौरान ज्यादा फल खाती हैं उनके बच्चे एक साल की उम्र में विकासात्मक परीक्षण पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

मंधाने कहते हैं कि हमें यह जानकारी पहले से है कि गर्भाशय में बच्चा जितना ज्यादा समय तक रहता है उसका विकास उतना ही ज्यादा होता है और इसके साथ अगर मां रोजाना लिए जाने फलों की मात्रा को बढ़ा दें तो बच्चों को वही लाभ मिलता है जो उसे गर्भाशय में एक हफ्ते अधिक रहने को मिलता।

Back to top button