अनदेखी के चलते हुआ ये हादसा, यूरोप-अमेरिका में लायन एयर पर लग चुका है प्रतिबंध

इंडोनेशिया की किफायती एयरलाइंस माने जाने वाली लायन एयर पर अमेरिका और यूरोप में कई सालों तक प्रतिबंध लगाया जा चुका है। 2007 में यूरोपियन यूनियन ने सुरक्षा उपायों की अनदेखी करने पर लायन एयर के यूरोप में संचालन पर रोक लगा दी थी। नौ साल बाद 2016 में इस प्रतिबंध को हटाया गया था। वहीं अमेरिका ने भी करीब एक दशक के प्रतिबंध के बाद लायन एयर को विमान संचालन की अनुमति दी थी।

यह पहला मौका नहीं है जब लायन एयर का कोई विमान दुर्घटना का शिकार हुआ है। 2004 में कंपनी का विमान भारी बारिश के कारण सोलो शहर में क्रैश हो गया था। इस हादसे में 25 लोग मारे गए थे। 2013 में बाली में रनवे से फिसलकर लायन एयर का विमान समुद्र में गिर गया थी। गनीमत रही कि इस हादसे में किसी की भी जान नहीं गई। हालांकि कुछ लोगों को चोट जरूर आई थी। 

पिछले साल ही सुमात्रा के एयरपोर्ट पर इसका विमान लैंड करते हुए एक अन्य विमान से टकरा गया था। इस बीच, सोमवार को विमान हादसे के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने अधिकारियों और कांट्रेक्टरों को लायन एयर या उससे जुड़ी एयरलाइन से यात्रा नहीं करने की सलाह दी है।

पीड़ित परिवारों को चमत्कार की उम्मीद 
हादसे के बाद बचाव अधिकारियों ने किसी भी यात्री के जिंदा होने की उम्मीद छोड़ दी हो, लेकिन पीड़ित परिवारों को अब भी आस नहीं छोड़ी है। पंगकल पिनांग एयरपोर्ट पर सेंदी अरिका ने कहा, मेरे अंकल विमान में थे। मुझे अब भी चमत्कार की उम्मीद है कि कुछ यात्री जीवित होंगे। एक अन्य महिला एरमायती ने रोते हुए कहा कि मेरे पति ने सुबह ही फोन कर छोटे बेटे के बारे में पूछा था। मैं दुआ मांगती हूं कि मेरे पति ठीक हों। 

स्वरा भास्कर ने दी सलामती की खबर 

हादसे के समय बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर इंडोनेशिया में थी। उन्होंने ट्वीट कर सुरक्षित होने की खबर दी। उन्होंने लिखा, ‘मैं इंडोनेशिया में हूं और सुरक्षित हूं। इस दुखद हादसे में मारे गए लोगों के परिवार वालों के लिए प्रार्थना करती हूं।’

Back to top button