गर्दन की अकड़न को मिनटों में छुटकारा दिलाएगा ये एक्सरसाइज

आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के चलते शरीर में कुछ न कुछ परेशानियां होती ही रहती हैं. ऐसे में कई बार काम करते हुए जल्दबाजी के कारण या गलत बॉडी पोजीशन के कारण नसों में खिंचाव, मांसपेशियों में जकड़न और शरीर में दर्द की समस्या पैदा हो जाती है. गर्दन की अकड़न  इन सबमें आम है. अक्सर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं.

 

गर्दन की अकड़न किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है. आमतौर पर गर्दन में अकड़न गलत तरीके से बैठने, लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठने या लेटने, गलत बॉडी पोश्चर, भारी सामान उठाना, अचाकन झटका लगना, बहुत ज्यादा तनाव और चिंता से हो सकती है.

इसके अलावा कई बार मौसम बदलने के कारण भी गर्दन में अकड़न की समस्या हो जाती है. हालांकि इसमें परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. आइए आपको बताते हैं गर्दन की अकड़न को दूर करने का एक बेहद आसान तरीका जिसकी मदद से मिनटों में आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा. गर्दन की अकड़न और इसके कारण होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप एक बेहद आसान सी ट्रिक का प्रयोग कर सकते हैं. इस ट्रिक से आपको दर्द में तुरंत राहत मिलेगी और अकड़ी हई गर्दन भी सही हो जाएगी.

पढ़ें: Corona Virus से बचने के लिए डाइट में क्या शामिल करें और क्या नहीं? जानिए…

1. सबसे पहले एक्सरसाइज मैट को जमीन पर बिछाएं और उस पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं.

2. अपने शरीर को ढीला छोड़ दें और बिल्कुल रिलैक्स रहें.

3. अब एक तौलिया को मोड़कर रोल जैसा बना लें. रोल तौलिये को लेकर अपने दाहिने कंधे के ठीक नीचे रखें.

4. अब अपने दाहिने बाजू को अपने सिर की दिशा में 90 डिग्री पर मोड़ दें.

5. इस दौरान अपने बाएं हाथ को अपने सीने और दाहिने कंधे पर रखा रहने दें. इस पोजीशन में कम से कम 10 सेकंड तक बने रहें. इससे आपके गर्दन को अकड़न से छुटकारा मिलेगा. अगर जरूरत हो तो इसी एक्सरसाइज को दिन में कई बार करें.

इस एक्सरसाइज को करने के बाद आपकी गर्दन बिल्कुल हल्की हो जाएगी और दर्द भी मिनटों में दूर हो जाएगा. अगर इस एक्सरसाइज को करने के बाद भी दर्द में कोई कमी नजर न आए तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

अक्सर गर्दन में अकड़न की समस्या उन लोगों को होती है, जो शारीरिक मेहनत कम करते हैं. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने या स्ट्रेचिंग करने से आपकी मांसपेशियां रिलैक्स रहती हैं और अकड़न की समस्या नहीं होती. इसके अलावा एक्सरसाइज से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है. लेटते या बैठते समय बॉडी के सही पोजीशन का ध्यान रखें. अगर आपकी बैठने की जॉब है, तो ध्यान दें कि कम से कम हर 1 घंटे में उठकर थोड़ा टहल लें. इससे शरीर की मांसपेशियों में खून का प्रवाह सही तरीके से होता है.

Back to top button