जबरदस्त रेंज देगी यह इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में तय करेंगी 375 किलोमीटर की दूरी

साल 2019 से भारत में इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग का सिलसिला शुरू हो चुका है। ऑटोमोबाइल कंपनियां ख़ास तौर पर भारतीय सड़कों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक कारें तैयार कर रही हैं जिनमें आम फ्यूल कारों जितना ही स्पेस मिले साथ ही पावर भी वैसी ही रहे। इस साल भी कई बड़ी कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर सकती हैं। हालांकि कोविड-19 के चलते अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग में देर हो सकती है। आप हम आपके लिए उन्हें इलेक्ट्रिक कारों से जुड़ी जानकारियां देने जा रहे हैं जिन्हें जल्द भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Strom R3 भारत की सबसे छोटी एक थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार होगी जिसे इसे साल लॉन्च किया जा सकता है। इस व्हीकल में दो लोगों के बैठने लायक स्पेस दिया गया है। कंपनी ने इस कार की शुरुआती कीमत भी तय कर दी है जो कि 4.5 लाख रुपये होगी। ऐसे में ये भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी जिसे आप किसी हैचबैक जितनी कीमत में खरीद पाएंगे। इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जिसकी बदौलत ये कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी।

Mahindra eXUV300 को ऑटो एक्सपो में भी पेश किया जा चुका है। ये एक स्टाइलिश इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी। आपको बता दें कि eXUV300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार है। Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे।

Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है। जानकारी के अनुसार अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Back to top button