यह डिटॉक्स ड्रिंक आपकी बॉडी को रखेगा तंदुरुस्त, डाइट में करें शामिल

सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो ना सिर्फ हमें पूरा दिन एनर्जेटिक रखे बल्कि हमारी इम्यूनिटी भी बूस्ट रहें। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इस मौसम में सुबह-सुबह कुछ लिक्विड ही पीने का मन करता है। ऐसे में लिक्विड पीने की इच्छा को शांत करने के लिए सेब, चुकंदर और गाजर का ड्रिंक बेस्ट है। ये ड्रिंक नाश्ते में इम्यूनिटी बूस्ट करेगा साथ ही बॉडी को डिटॉक्स भी करेगा। ये डिटॉक्ट ड्रिंक बॉडी और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है। सेब, चुकंदर और गाजर ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक हैं जिसे ABC डिटॉक्स के रूप में भी जाना जाता है। ये तीनों ड्रिंक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ये तीनों ड्रिंक्स बॉडी से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मददगार है। ABC डिटॉक्स ड्रिंक आपके लिवर, किडनी, आंतों और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, उन्हें स्वस्थ बनाने और उनके कार्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

चुकंदर: चुकंदर में विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम,आयरन और मैंगनीज पाया जाता है। इनमें लाइकोपीन और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं। जड़ की सब्जी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। चुकंदर में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हमारे लीवर को बचाने में मदद करते हैं।

सेब: यह एक आम कहावत है कि जो एक सेब रोज खाता है वो डॉक्टर को दूर भगाता है। यह कहावत पूरी तरह से ठीक है, क्योंकि सेब में सबसे अधिक पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 6, फोलेट, नियासिन, आयरन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लाल फल में फ्लेवोनोइड होता है, जो जिगर में मौजूद विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी भी होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है।

गाजर: गाजर में विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 3, नियासिन, फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम मौजूद होता हैं। चुकंदर की तरह ही गाजर भी एक जड़ वाली सब्जी है और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो हमारी आंखों को तंदुरूस्त रखने और इम्यून को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन ए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, और लीवर से वसा को भी कम करता है।

कैसे बनाएं डिटॉक्ट ड्रिंक्स:

सामग्री:

1 छोटा चुकंदर

1 छोटा सेब

1 छोटा गाजर

5-10 पुदीने के पत्ते

1-लीटर पानी

सावधानियां: चुकंदर, सेब और गाजर को अच्छे से वॉश करके उसे छील लें। सभी फल और सब्जियों को काट लें और फिर 1 लीटर पानी डालें। रात भर पानी में रहने दें। सुबह-सुबह आप इस पानी के 2 गिलास पीए। आप इस पानी को पूरे दिन में कई बार पी सकते है।

Back to top button