इस देश में मां बनने से पहले बॉस से लेनी पड़ती है अनुमति

जापान की जनसंख्या में लगातार कमी होती जा रही है. इसका असर जापान की कम्पनियों पर पड़ रहा है. वहां पर काम का दबाव बढ़ता जा रहा है. जिसकी वजह से मां बनने के बाद अकसर महिलाएं अपना करियर छोड़ देती हैं. इसे देखते हुए जापान की कई कम्पनियां अपनी महिला कर्मचारियों को निर्देश दे रही हैं कि मां बनने से पहले वे अपने बॉस की अनुमति लेंगी.

इस देश में मां बनने से पहले बॉस से लेनी पड़ती है अनुमतिजापान के कर्मचारियों को उनकी कम्पनी की तरफ से शादी और मां बनने को लेकर निर्देश जारी किए जा रहे हैं. जिसके मुताबिक कर्मचारियों को शादी करने से पहले और प्रेग्नेंट होने से पहले कम्पनी की अनुमति लेनी होगी. मामला तब सामने आया जिसमें  प्रेग्नेंट होने की वजह से महिला को अपने बॉस से माफी मांगनी पड़ी.

इस महिला के अलावा कई और महिलाओं ने भी ऐसी ही आप बीती सुनाई है. एक महिला ने अपनी कहानी बताते हुए कहा कि उसे मां बनने के लिए 35 साल की उम्र तक का इंतजार करना पड़ा था. 

ऐसा ही मामला सुनने को मिला एक कपल से जिनके बिना अनुमति के प्रेग्नेंट होने की वजह से महिला का बॉस नाराज हो गया. इस कारण अब महिला को रोजाना ताने सुनने पड़ रहे हैं. उससे कहा जा रहा है कि उसने कम्पनी का नियम तोड़ा है.

जापान में कर्मचारियों पर काम का दबाव बहुत अधिक रहता है. एक महीने में 150 घंटे तक का ओवर टाइम यहां आम बात है. यहां एक शब्द प्रचलित है ‘करोशी’ जिसका मतलब होता है वर्कलोड की वजह से मौत…

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button