1860 का ये कैमरा जो आज भी है जिन्दा और खींचता है बेहतरीन तस्वीरें

- in ज़रा-हटके

फोटोग्राफी करना आजकल ट्रेंड में आ चूका है। हर कोई अपने खास पलों को कैमरे में कैद करना चाहता है वहीँ किसी किसी को इसका भूत सवार होता है। आजकल के कैमरे के बारे में आप जानते ही होंगे। लेकन हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे पहले कैमरे की जिससे सबसे पहली तस्वीर साल 1825 में ली गई थी।1860 का ये कैमरा जो आज भी है जिन्दा और खींचता है बेहतरीन तस्वीरें

ऐसा ही एक कैमरा है भारत के राजस्थान राज्य के जयपुर शहर के रहने वाले सुरिंदर के पास जो करीब 1860 के दशक का है और आज भी इसी कैमरे से अपना गुज़ारा कर रहा है जो जर्मनी में बना हुआ है। कार्ल जाइस का उनका कैमरा आज दुनिया का सबसे पुराना कैमरा कहा जा सकता है।

ये कैमरा जयपुर के प्रसिद्द इमारत हवा महल के सामने लगा हुआ है जो आने जाने वालों को अपनी ओर आकर्षित करता है। सुरिंदर का कहना है कि ये कैमरा उन्हें उनके दादाजी की विरासत में मिला था जो करीब तीन पीढ़ी से चला आ रहा है और इसी से इनका गुज़ारा भी होता है। ये कैमरा भले ही बहुत पुराना हो चूका हो लेकिन आज भी इसके लेंस उतने ही सही है जितने उस समय में थे। आज भी इस कैमरे से बेहतरीन तस्वीरें आती हैं।

लकड़ी से बना यह 20 किलो का कैमरा लकड़ी के ही एक टूटे से ट्राइपॉड पर पत्थरों के सहारे टिका है। इसके फोटो के लिए जो केमिकल इस्तेमला होते हैं वो भी दुर्लभ है जो इस कैमरे के साथ साथ लुप्त होते जा रहे हैं। आज के ज़माने में ये कैमरा एक एंटीक पीस बन गया है जो लोगों को आकर्षित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चलती ट्रेन में लड़की से हुआ एकतरफा प्यार, और फिर तलाशने के लिए करना पड़ा ये काम

कहते है कि प्यार पहली नजर में ही