इस ब्लॉग ने लीक कर दिए कई भारतीय व पाकिस्‍तानी लड़कियों के कॉन्‍टैक्‍ट नंबर, ध्‍यान से देखें कहीं आपका नंबर तो नहीं

- in ज़रा-हटके

पिछले दो दशकों से इंटरनेट ने हमारी जीवनशैली को बदलकर रख दिया है। एक नये आभासी समाज और समुदाय का निरंतर निर्माण भी हो रहा है। हमारी जरूरतें, कार्य प्रणालियां, अभिरुचियां और यहां तक कि हमारे सामाजिक मेल-मिलाप और सम्बंधों के ताने-बाने को रचने में कंप्यूटर और इंटरनेट ही बहुत हद तक जिम्मेदार है। आज लोग आमने-सामने की मुलाकात की जगह ’वर्चुअल संवाद’ करना अधिक पसंद कर रहे हैं। विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जा रही है कि अधिकतम दिन में दो-तीन बार 15 से 20 मिनट का समय ही इनके निश्चित करना चाहिए।

इस ब्लॉग ने लीक कर दिए कई भारतीय व पाकिस्‍तानी लड़कियों के कॉन्‍टैक्‍ट नंबर, ध्‍यान से देखें कहीं आपका नंबर तो नहींसोशल नेटवर्किंग साइटें नई पीढ़ी के लोगों को जोड़ने का अच्छा जरिया भले ही हों, मगर इसके कई नुकसान भी झेलने पड़ रहे हैं। हमारे सामाजिक मेल-मिलाप और संबंधों के ताने-बाने को रचने में कंप्यूटर और इंटरनेट ही बहुत हद तक जिम्मेदार है। फोन पर बातचीत की सुविधा के लिए सिग्नल या फ्रीक्वेंसी इस्तेमाल के शुरूआती समय में तकनीक का इस्तेमाल होता था । हाल ही में एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे सुनकर कई लड़कियां घबरा गई हैं। जी हां दरअसल ये मामला लड़कियों से जुड़ा हुआ है हाल ही में एक ब्लॉग ने सैंकड़ों पाकिस्तानी और भारतीय लड़कियों का मोबाइल नंबर लीक कर दिया है जो कि mbwhatsapp.blogspot के नाम पर उपलब्‍ध है इस ब्लॉग पर कई सारे कॉन्ट्रैक्ट नंबर मौजूद हैं।

इस ब्लॉग ने इन नंबर्स की दो कैटेगरी बनाई हैं, जिसमें एक तरफ भारतीय लड़कियां और दूसरी तरफ पाकिस्तानी लड़कियां के नाम से लिस्‍ट है। दोनों कैटेगरी में 300 से भी ज्यादा नंबर्स दिए हुए हैं। बता दें कि भारतीय लड़कियों के लिस्‍ट में कुल 149 कॉन्टैक्ट नंबर है। तो वहीं उनके साथ कुछ लड़कियों की तस्‍वीरें भी लगाई गई है। ऐसे में हो सकता है कि इस लिस्ट में आपका नंबर भी शामिल हो। ब्लॉगर का कहना है कि ये सभी वॉट्सऐप नंबर हैं।

Truecaller पर आया ये रिजल्ट :
जब इस ब्लॉग पर दिए गए नंबरों के बारे में पता लगाया गया कि ये नंबर सही हैं या गलत तो इस बारे में पता लगाने के लिए truecaller पर इन्हें सर्च किया। जिसके बाद इन नंबर के सामने वहीं नाम दिखने लगे जो वेबसाइट पर दिए हुए थें। हालांकि, कुछ रिजल्ट अलग भी निकले। ऐसे में यदि ये नाम और नंबर्स सही है तब इन लड़कियों की पर्सनल डिटेल लीक हो सकती है।

नंबर्स का हो सकता है मिसयूज :
किसी भी फोन नंबर से अगर आधारकार्ड, बैंक, जीमेल के साथ कई दूसरी डिटेल जुड़ी होती हैं तो इसलिए ध्‍यान रहे कि इन नंबर्स का मिसयूज भी किया जा सकता है। इसलिए एक बार ध्‍यान दें कि इस लिस्ट में आपका नंबर शामिल है या नहीं, इस बात का पता लगा लेना चाहिए। इससे आपकी प्राइवेसी को भी खतरा हो सकता है।

अब हैरानी तो इस बात की हो रही है कि आखिर कार लड़कियों का ये नंबर इनके पा स कहां से आया जो कि भारत का ही नहीं बल्कि पाकिस्‍तान से भी ताल्‍लुक रखता है। वहीं ये बात भी समझ नहीं आ रहा है कि इन लड़कियों का नंबर इस तरह से सावर्जनिक करने का क्‍या मकसद हो सकता है। वजह जो भी लेकिन आप अगर महिला है तो एक बार खुद भी देख लें कि इसमें कहीं आपका नंबर तो शामिल नहीं है। और साथ ही आप आगे से अपने मोबाइल नंबर को जरा ध्‍यान से रखें। क्‍योंकि इससे जुड़े आपके सारे डिटेल लीक हो सकते हैं और आपको पता भी नहीं चलेगा।

You may also like

यहां SEX हड़ताल पर उतरी महिलाएं, कर डाली ऐसी डिमांड जिसे सुनकर पूरी दुनिया हुई हैरान..

आजतक आपने कई तरह की हड़तालों के बारे