राजस्‍थान में SC वोटबैंक को रिझाने के लिए BJP ने बनाया ये बड़ा प्लान

- in राजनीति, राजस्थान

जयपुर/नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान के विधानसभा चुनाव में चुनावी जीत को पुख्ता करने के लिए अपनी चुनावी कसरत को तेज कर दी है. पार्टी के पक्ष में दलितों को गोलबंद करने के लिए अनुसूचित जाति मोर्चा ने विस्तारकों की टोली तैयार की है. जो अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव में पार्टी को मजबूत करने का काम करेंगे. इसके लिए राजस्थान में अनुसूचित जाति मोर्चा के लिए 2079 विस्तारकोंं को तैयार किया गया है.ये विस्‍‍‍‍‍तारक बीजेपी के पक्ष में दलितों को गोलबंद करने का काम करेंगे.

राजस्थान बीजेपी के अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष ओपी महिंद्रा के अनुसार ऐसे विस्तारक समाज के प्रभावशाली लोगोंं के बीच जाकर उन्हें पार्टी के पक्ष में करने की रणनीति को साधने का प्रयास करेंगे. ताकि विधानसभा चुनाव में इनके वोट पार्टी के पक्ष में जाएं. राज्य में अनुसूचित जाति के लिए 34 सीटेें आरक्षित हैंं और इस समुदाय की संख्या राज्य में लगभग 18 फीसदी है. 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान दलितों ने भाजपा के पक्ष में जमकर वोट किया किया था.

दलितों के लिए आरक्षित 34 सीटोंं में से 32 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी.  भाजपा अब भी इस समुदाय को अपने साथ लेकर चलना चाहती है और इसको लेकर रणनीतिक कवायद को मजबूत करने का प्रयास कर रही है. रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति बनाकर इस समुदाय के लोगोंं के बीच भाजपा ने एक सन्देश भी पहुंचाने का प्रयास किया था कि भाजपा दलितों को भी मान-सम्मान देती है. वैसे भी अमित शाह अपने राज्य दौरे के दौरान समाज के इन वर्गों तक पहुंचने  के लिए लगातार संवाद कार्यक्रम भी कर रहे हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

राम मंदिर मुद्दे पर ‘डबल स्टैंडर्ड’ अपना रहे मोहन भागवत, प्रवीण तोगड़िया ने लगाया आरोप

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नरेंद्र मोदी सरकार