14 साल बाद हुआ ये बड़ा खुलासा: अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली कल्पना की ऐसे हुई थी मौत

- in राष्ट्रीय

Kalpana Chawla Death Mystery: कल्पना चावला (Kalpana Chawla) का नाम तो सभी ने सुना ही होगा! Space(अंतरिक्ष) की परी कही जाने वाली Kalpana Chawla भले ही आज हमारे बीच में नहीं है, लेकिन उनकी यादें आज भी पूरी दुनिया के ज़हन में ज़िन्दा हैं!

अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी

14 साल पहले एक हादसे में उसकी मौत हो गयी थी! अंतरिक्ष मे जाना Kalpana Chawla का सपना था! जिस दिन Kalpana Chawla ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी!

उसी दिन उनकी मौत तय हो गयी थी! सिर्फ Kalpana Chawla ही नही, उनके साथ गए 6 लोगो की मौत भी पहले ही तय हो गयी थी!

नासा को सब पता था

NASA (नासा) को सब पता था लेकिन उसने किसी को कुछ नही बताया! NASA (नासा) को कोलंबिया Space Shuttle के उड़ान भरते ही पता चल गया था की वो सुरक्षित धरती पर नही उतरेगा!

अखिलेश और शिवपाल के बीच नहीं बन रही है राजनितिक बात, बीच में फंसे चाचा

फिर भी NASA ने Kalpana Chawla को इसकी जानकारी नही दी! इस बात का खुलासा मिशन कोलंबिया के Program Manager ने किया है! NASA ने इस बात को अंतरिक्ष यात्रियों ओर उनके परिवार से छुपाए रखा!

नासा के अधिकारी नहीं चाहते थ

Mission(मिशन) पर गये अंतरिक्ष यात्री अपनी जिंदगी के आखिरी लम्हों को डर के साये में जिएं! उनकी बेहतरी के लिये ही NASA ने यह जानकारी राज़ रखी थी! कल्पना के पिता बताते है कि वह कभी आलस नहीं करती थी!

असफलता से घबराना उसके खून में नहीं था! वह जो ठान लेती उसे हर हाल में पूरा करके ही छोड़ती थी! आज Kalpana Chawla भले ही हमारे बीच नहीं हैं! लेकिन वह एक मिसाल के रूप में हमेशा के लिए हम सब के दिलों में ज़िंदा है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भाजपा महाकुंभ में PM मोदी ने कहा- जितना कीचड़ उछालोगे, उतना ही कमल खिलेगा

मध्यप्रदेश में इस साल के आखिर में चुनाव