दिल्ली एयरपोर्ट ने हासिल की ये उपलब्धि, तेजी से बढ़ रही यात्रियों की संख्या

दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा वर्ष 2017 में दुनिया का 16 वां सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डा रहा. वर्ष 2016 में इस हवाईअड्डे से 6.34 करोड़ लोगों ने यात्रा की. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष दिल्ली हवाईअड्डे से वर्ष 2016 की तुलना में 14 फीसदी अधिक यात्रियों ने यात्रा की. यात्रियों की इस बढ़ती संख्या के चलते ही दिल्ली हवाईअड्डा सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डों में 16 वें स्थान पर पहुंच गया. वर्ष 2016 में दिल्ली हवाईअड्डा दुनिया का 22 वां सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डा था.दिल्ली एयरपोर्ट ने हासिल की ये उपलब्धि, तेजी से बढ़ रही यात्रियों की संख्या

भारत विमानन क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ता बाजार 
रिपोर्ट के अनुसार भारत का एविएशन मार्केट दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ने वाले बाजारों में से एक है. अमेरिका का अटलांटा हाट्स फील्ड जैक्शन हवाईअड्डा 10.39 करोड़ यात्रियों के साथ दुनिया का सबसे अधिक व्यस्त रहने वाला हवाई अड्डा रहा. वहीं दूसरे नम्बर पर 9.58 करोड़ यात्रियों की संख्या के साथ बीजिंग एयरपोर्ट रहा.

दुबई दुनिया का तीसरा सबसे व्यस्त हवाईअड्डा रहा 
दुबई इंटरनेशनल हवाईअड्डे से वर्ष 2017 में कुल 8.82 करेाड़ यात्रियों ने यात्रा की. यात्रियों की संख्या के लिहाज से यह दुनिया का तीसरा सबसे व्यस्ततम हवाईअड़डा रहा. वहीं यात्रियों की संख्या लिहाज से टोकियो का चौथा और लॉस एजलेस का पांचवां स्थान रहा.

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल दुनिया भर के हवाईअड्डो का एक संगठन है. इस संगठन के अब तक 641 सदस्य हैं. ये सदस्य 176 देशों में 1953 हवाईअड्डों का परिचालन करते हैं. संगठन के अनुसार विकसित देशों में जहां हवाई यात्रियों की संख्या में 5.2 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की जा रही है. वहीं विकासशील देशों में यात्रियों की संख्या 10.3 फीसदी की दर से बढ़ रही है. वहीं आने वाले कुछ देशों में भारत जैसे विकासशील देशों में एविएशन मार्केट के और तेजी से बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

Back to top button