भारत में तीसरी लहर ने दी दस्तक, राजस्थान में 600 से अधिक बच्चे पाए गए संक्रमित

कोरोना की मार से यूं तो पूरा देश कराह रहा है, मगर अब कोरोना की तीसरी लहर की आशंका ज्यादा परेशान कर रही है, क्योंकि तीसरी लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर होने वाला है. राजस्थान के दो जिलों में बच्चे बहुत तेजी से कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. दौसा और डूंगरपुर में बच्चों में कोरोना का संक्रमण परेशान करने वाला है.

राजस्थान में कोरोना महामारी की चपेट में बच्चे आने लगे हैं. तीसरी लहर को लेकर जैसी आशंका थी, बिल्कुल वैसा ही हो रहा है. कोरोना का संक्रमण अब बच्चों को हो रहा है. बड़ी तादाद में बच्चे कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. राजस्थान में बच्चों में कोरोना के संक्रमण से हाहाकार मच गया है. करीब 600 बच्चे संक्रमित हो गए हैं.

पिता की मौत, दो बच्चियां संक्रमित
दौसा में सिकराय उपखंड के एक गांव की दो बच्चियों (एक की उम्र 9 साल है, दूसरे की उम्र 10 साल है) को कोरोना ने अपनी जद में ले लिया है. इन दोनों के पिता कोविड पॉजिटिव थे, उनका निधन हो चुका है, लेकिन उसके बाद कोरोना ने इन दोनों बच्चियों को चपेट में ले लिया. इसी तरह दौसा में एक दो साल का बच्चा कोरोना पॉजिटिव हो गया है.

दो जिले में करीब 600 बच्चे संक्रमित
स्वास्थ्य विभाग की मानें तो अकेले दौसा में 1 मई से 21 मई के बीच 18 साल से कम के 341 बच्चो कोविड पॉजिटिव हुए हैं, जो हाल दौसा का है, बिल्कुल वैसा ही हाल डूंगरपुर का है, डूंगरपुर में भी बच्चे तेजी से कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं. डूंगरपुर में 12 मई से लेकर 22 मई तक 18 साल से कम के 255 बच्चे संक्रमित हुए हैं.

कलेक्टर ने नकारा, सीएमओ ने स्वीकारा
हालांकि, डूंगरपुर के कलेक्टर सुरेश कुमार ओला कह रहे हैं कि उनके जिले में बच्चों में कोरोना का संक्रमण बिल्कुल सामान्य है, बच्चों के माता पिता कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं इसलिए बच्चे भी कोरोना संक्रमित हुए हैं, हालांकि उनकी संख्या कम है, लेकिन कलेक्टर की बातों को खुद सीएमओ ही खारिज कर देते हैं.

डूंगरपुर के सीएमओ राजेश शर्मा बताते हैं कि पिछले 10 दिन में ढाई सौ से ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित हुए हैं. अच्छी बात सिर्फ इतनी है कि कोविड के चलते किसी बच्चे की मौत की खबर नहीं है, लेकिन खतरा तो खतरा है, और कोविड ऐसी बीमारी है, जिसमें कब किसे क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता.

वैसे भी देश के वैज्ञानिकों ने पहले ही आशंका जारी कर दी थी कि कोरोना की तीसरी लहर भी आने वाली है, आशंका ये भी थी कि तीसरी लहर बच्चों को अपनी चपेट में लेगी. फिलहाल राजस्थान के हालात देखने के बाद यही लग रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर शायद दस्तक दे रही है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button