आपकी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में जान फूंक देंगे ये जबरदस्त तरीके

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप यानि लंबी दूरी वाले रिश्तों में ज्यादा परेशानी आती हैं। पार्टनरों के बीच कोई सही तरह से तालमेल नहीं रहता। सालों-साल मुलाकात भी नहीं होती। ज्यादा दूरी और ज्यादा गैप की वजह से रिश्तों में खटास और दूरियां आने लगती हैं।

कपल्स के लिए रिलेशनशिप में होना तो आम है, लेकिन लंबे समय तक रिश्ते को निभाना तब मुश्किल हो जाता है, जब उनके बीच रास्तों की दूरियां हों।

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि रिश्तों की डोर बहुत नाजुक होती है और अगर यह टूट जाए तो फिर से जुड़ पाना मुश्किल होता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अगर रिलेशनशिप में हैं तो रिश्तों को अच्छी से निभाएं। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

 इन तरीकों से सुधरेगा लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप का रिश्ता :-

– रिश्ता चाहें कैसा भी हो पास का या दूर का दो चीजों से मजबूत हो सकता है और वो हैं आपसी बातचीत और एक-दूसरे के लिए समर्पण। अगर इन दो चीजों का तालमेल अच्छा है तो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप पास में रहकर निभाए गए रिश्तों से ज्यादा चलती हैं और अच्छी रहती हैं।
 
– अपने पार्टनर के लिए अगर आप अपना लाइफस्टाइल थोड़ा सा बदल लेंगे और हमेशा एक-दूसरे के संपर्क में रहेंगे तो ये रिश्ता हमेशा बना रहेगा। जब भी वक्त मिले बात करें।  वीडियो कॉल करें या फिर फ़ोन करें। हल्की फुल्की बातचीत होने से पार्टनर को लगता है कि आप उसके लिए फिक्रमंद हैं और परवाह करते हैं। 
 
– एक-दूसरे के प्रति मन में सम्मान होना चाहिए और ये क्वालिटी हर तरह के रिश्ते के लिए मजबूत नींव है। किसी भी रिश्ते को थोड़ा सा खुलकर सांस लेने की जरूरत होती है। भले   ही आप रिलेशन में हैं, लेकिन ये बात समझनी जरूरी है कि हर रिश्ता थोड़ी-सी प्राइवेसी की डिमांड करता है।
 
– कई बार क्या होता है कि आपका पार्टनर चाहता है कि आप उसकी बातें सुनें। इसलिए आपको अपने पार्टनर को सुनना चाहिए फिर चाहे वो बात बेकार की ही क्यों ना हो। अपने पार्टनर को यह बिल्कुल भी ना महसूस होने दें कि आप उसे नजरअंदाज कर रहे हैं।

– लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में जो बात सबसे ज्यादा मायने रखती है वो विश्वास। भले ही आपका पार्टनर आपसे दूर सात समंदर पार रहता हो, लेकिन आप उससे कुछ ना छिपाएं।   हर बात उसे खुलकर बताएं। ऐसा करने से दो फायदे होंगे – पहला, आपके पार्टनर का विश्वास आपमें बना रहेगा और दूसरा, आपके दिल का बोझ हल्का हो जाएगा।

– एक-दूसरे के प्रति मन में सम्मान होना चाहिए और ये क्वालिटी हर तरह के रिश्ते के लिए मजबूत नींव है। किसी भी रिश्ते को थोड़ा सा खुलकर सांस लेने की जरूरत होती है। भले   ही आप रिलेशन में हैं, लेकिन ये बात समझनी जरूरी है कि हर रिश्ता थोड़ी-सी प्राइवेसी की डिमांड करता है।

– कोई भी काम करें तो उस बारे में अपने पार्टनर को जरूर बताएं, खासकर तब जब आपका पार्टनर आपके कहीं जाने पर नाराज होता हो। मान लीजिए, अगर दोस्तों के साथ पार्टी में  जा रहे हैं या ड्रिंक कर रहे हैं तो इसमें दो ऑप्शन हैं – या तो आप बिल्कुल भी ड्रिंक ना करें औ पार्टी में भी ना जाएं या फिर इस बारे में अपने पार्टनर को बता दें, ताकि कोई कम्युनिकेशन गैप ना हो और बाद में लड़ाई भी ना हो।

– अगर आपके पास बात करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो भी बातें करें। जरूरी नहीं कि हमेशा अपने रिश्ते और उसके भविष्य को लेकर ही बात की जाए। ये बातें आस-पास की दुनिया की और बाकी लोगों की या फिर किसी भी विषय पर हो सकती हैं, लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि ऐसी चीजों या विषयों को बातचीत का जरिया ना बनाएं जो आपके पार्टनर को बोर कर दें।

 
 
Back to top button