अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं ये मंदिर

- in पर्यटन

पूरी दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत मंदिर मौजूद है. इन मंदिरों को देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं. यह मंदिर अपनी खूबसूरती और मान्यताओं के लिए जाने जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे चमत्कारी मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी खूबसूरती को देखकर सभी लोग हैरान हो जाते हैं. 

1- जापान में मौजूद कोटकु मंदिर में दुनिया की सबसे बड़ी बुद्ध की प्रतिमा स्थापित है. इस प्रतिमा की ऊंचाई 46.8 है. यह प्रतिमा 93 टन की है. इस प्रतिमा को देखने के लिए  टूरिस्ट का तांता लगा रहता है. यहाँ जाने के बाद आपको एक अलग तरह की शांति का एहसास होगा. यह मंदिर चारों तरफ से प्राकृतिक नजारों से घिरा हुआ है. 

2- बैंकॉक में मौजूद बैंचमबोफिट मंदिर की खूबसूरती पूरी दुनिया में फेमस है. इस मंदिर को इतावली संगमरमर से बनाया गया है. इसी वजह से इस मंदिर को मार्बल टेंपल के नाम से भी जाना जाता है. 

3- लोटस टेंपल भारत की राजधानी दिल्ली में मौजूद है. यह मंदिर कमल के फूल के आकार में बना हुआ है. यह मंदिर इतना खूबसूरत है कि इसे देखने के लिए यहां टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है. 

4- चीन की राजधानी बीजिंग में मौजूद हैवेन मंदिर को स्वर्ग और पृथ्वी का प्रतीक माना जाता है. इस मंदिर में जाकर आप शांति और प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं.

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दुनिया की सबसे खतरनाक मानी जाने वाली जगह

दुनिया में कोई चीज किसी के लिए मुश्किल