भीषण गर्मी की वजह से इन राज्यों ने स्कूलों की टाइमिंग में किया बदलाव……

School Timing changed in after Heatwave: देश के लगभग सभी राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है और इसका सामना स्कूल जाने वाले बच्चों को भी करना पड़ रहा है. तपती गर्मी का सामना कर रहे बच्चों को राहत देने के लिए कई राज्यों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है, वहीं कई राज्यों ने स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया है. भीषण गर्मी को देखते हुए सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया जा रहा है.

हरियाणा के स्कूलों के समय में बदलाव

हरियाणा में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी का कहर जारी है और इसे देखते हुए राज्य के स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया गया है. गर्मी को देखते हुए आज (4 मई) से हरियाणा के स्कूलों की टाइमिंग सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगी. इस संबंध में 2 मई को आदेश जारी किया गया था. हालांकि अभी तक गर्मी की छुट्टियों को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है.

पंजाब में स्कूलों की टाइमिंग

भीषण गर्मी को देखते हुए पंजाब में स्कूलों की टाइमिंग 2 मई को ही बदल दी गई थी और यहां प्राइमरी यानी छोटे बच्चों के स्कूल सुबह 7 बजे से 11 बजे तक चलाए जा रहे हैं. जबकि, मिडिल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल सुबह 7 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक संचालित किए जा रहे हैं. राज्य में 15 मई से 30 जून तक सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी जाएगी, हालांकि 16 मई से 31 मई तक ऑनलाइन क्लास चलेगी.

हिमाचल सरकार ने भी बदली स्कूलों की टाइमिंग

बच्चों को गर्मी के कहर से बचाने के लिए हिमाचल सरकार ने भी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया है. राज्य सरकार के आदेश के अनुसार, सभी स्कूलों का संचालन सुबह 7 बजे से दोपहर साढ़े 12:30 बजे तक किया जा रहा हैं. हालांकि इसके अलावा स्कूल मैनेजमेंट के बाद सुबह 7:30 बजे से दोपहर 12:50 बजे भी स्कूल चलाने का विकल्प है.

रांची में बदली गई स्कूलों की टाइमिंग

झारखंड की राजधानी रांची में स्कूलों का समय बदल दिया गया है. डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन सुपरिटेंडेंट कमला सिंह ने रांची के प्राइवेट स्कूलों के मैनेजमेंट के साथ बैठक कर स्कूल टाइमिंग में बदलाव करने को लेकर चर्चा की थी. अब जिला प्रशासन ने स्कूलों की टाइमिंग 6-12 बजे से घटाकर 6 से 10:30 कर दिया है.

ओडिशा में 6 से 9 बजे तक खोले जा रहे हैं स्कूल

भीषण गर्मी को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 2 मई से ही स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया है और राज्य के स्कूल अब सुबह छह बजे से नौ बजे तक खोले जा रहे हैं. बता दें कि ओडिशा के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. राज्य में प्रचंड गर्मी को देखते हुए 6 मई से 16 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई हैं.

इन राज्यों के स्कूलों में हुई गर्मी की छुट्टी

बच्चों को भीषण गर्मी के कहर से बचाने के लिए कई राज्यों में स्कूलों में गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. पश्चिम बंगाल में 2 मई से गर्मियों की छुट्टियां कर दी गई थी. वहीं, छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी को देखते हुए 24 अप्रैल को ही स्कूल बंद किए जा चुके हैं और अब 14 जून को खुलेंगे. इसके अलावा, आंध्र प्रदेश में छह मई से 16 जून तक स्कूलों तो बंद करने की घोषणा की गई है. वहीं कर्नाटक के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 10 अप्रैल से शुरू हो गई थीं, जो 15 मई तक रहेंगी.

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 21 मई से शुरू होकर 30 जून तक जारी रहेंगी. महाराष्ट्र में पहली से 9वीं और 11वीं क्लास के छात्रों के लिए 2 मई से 12 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई हैं. विदर्भ में 27 जून को गर्मी की छुट्टियां खत्म होंगी, जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में स्कूल 13 जून से खुल जाएंगे.

मध्य प्रदेश सरकार ने अभी तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की तारीखें घोषित नहीं की हैं, लेकिन भोपाल के अधिकतर स्कूलों ने गर्मी को देखते हुए 29 अप्रैल से छुट्टी दे दी है. वहीं छत्तीसगढ़ में 24 अप्रैल से ही गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं, जो 14 जून तक चलेंगी. आंध्र प्रदेश में छात्रों को इस साल 6 मई से 4 जुलाई तक गर्मी की छुट्टियां मिलेंगी.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

five × 4 =

Back to top button