बालों का झड़ना कम कर देंगी ये पत्तियां, इस्तेमाल करने का तरीका है अलग

मौसम बदलते ही अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हो जाते हैं तो टेंशन छोड़ इन पत्तियों का इस्तेमाल आज से ही करना शुरू कर दीजिए। ये जादुई पत्तियां न सिर्फ आपके बालों की केयर करेंगी बल्कि आपके चेहरे की रंगत का भी खास ध्यान रखेंगी। आइए जानते हैं इसके खूबसूरत फायदों और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में। 

स्‍वाद में कड़वा नीम अपने औषधीय गुणों के कारण लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता है। नीम में डायबिटिज, बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के सभी गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इसके पत्तों में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण मुंहासे, छाले, खाज-खुजली, एक्जिमा को भी दूर करने में मदद करते हैं।

बालों का झड़ना
नीम एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर का काम भी करता है। इसके लिए सबसे पहले नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उन्हें पीसकर उसका  पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में शहद मिलाकर बालों में लगाने से रूसी खत्‍म हो जाती है और बाल मुलायम और चमकीले दिखने लगते है। 

जलने पर लगाएं नीम का तेल
किचन में काम करते समय अगर हाथ जल गया है तो जली हुई जगह नीम का तेल या उसके पत्‍तों को पीस कर लगाने से आराम मिलता है। नीम की पत्तियों और तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। खास बात तो है कि कटे हुए स्‍थान पर नीम का तेल लगाने से टिटनेस का डर भी खत्म हो जाता है। इसके अलावा फोड़े और फुंसियों से निजात पाने के लिए नीम के पत्ते, छाल और फलों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें, अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं। इससे फोड़े−फुसियां तथा घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं। 

 

Back to top button