ये आसान तरीके दूर करते हैं काली नाभि की समस्या को

लड़कियां अपने चेहरे और हाथ पैरों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं, पर अक्सर वो अपनी नाभि की देखभाल करना भूल जाती हैं. नाभि की ठीक ढंग से सफाई न करने के कारण उस में गंदगी जमा होने लगती है. जिससे धीरे-धीरे नाभि में कालापन आ जाता है. वैसे तो आपको मार्केट में नाभि का कालापन दूर करने के लिए बहुत सारी क्रीम्स और ऑयल मिल जाएंगे, पर ब्यूटी प्रोडक्ट में केमिकल की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने नाभि का कालापन दूर कर सकते हैं. 

1- अपनी नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें. हल्दी में मलाई दूध और बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपनी नाभि पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से आपकी नाभि का कालापन दूर हो जाएगा. 

2- नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा में दूध मिलाकर अपनी नाभि पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी नाभि का कालापन दूर हो जाएगा. 

3- ऑलिव ऑयल स्किन को नेचुरल तरीके से गोरा करने में सहायक होता है. रोजाना ऑलिव ऑयल को अपनी नाभि में लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी नाभि का कालापन दूर हो जाएगा.

Back to top button