दिसंबर से बदल रहे हैं ये बड़े नियम, जरुर पढ़े ये खबर वरना होगा नुकसान

आगामी महीनों में देश में इंश्योरेंस और फास्टैग के नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है, वरना आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही नेटफ्लिक्स ने भारत में फ्री सर्विस देने की घोषणा की है और देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को कुछ बातों को लेकर सावधान किया है। फायदे में रहने के लिए इन सभी के बारे में आपके लिए जानना अनिवार्य है। 

दो दिनों तक फ्री में करें Netflix का इस्तेमाल
यदि आपके भी नेटफ्लिक्स (Netflix) ना देखने की वजह पैसा है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। नेटफ्लिक्स ने भारत में दो दिनों तक फ्री सर्विस का आधिकारिक तौर पर एलान कर दिया है। अब आप मुफ्त में दो दिन नेटफ्लिक्स इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि नेटफ्लिक्स की यह सेवा Netflix StreamFest के तहत दी जा रही है। इसके तहत आप आराम से दो दिनों तक फ्री में नेटफ्लिक्स के प्रीमियम कंटेंट देख सकेंगे। आपको सिर्फ मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के जरिए साइन अप करना होगा।

नेटफ्लिक्स के मुताबिक Netflix StreamFest के तहत आपको साइन अप के दौरान डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी नहीं देनी होगी। बता दें कि पहले एक महीने वाली फ्री सेवा के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डीटेल्स दर्ज करनी पड़ती थी।

नेटफ्लिक्स की नई सेवा के तहत आपको Netflix.com/StreamFest पर जाना होगा। इसके अलावा आप अपने फोन में एप को डाउनलोड करके भी आप एक्सेस कर सकते हैं। इस सर्विस के तहत एचडी में कंटेंट देखने को मिलेगा।

Netflix StreamFest की सेवा पांच दिसंबर को रात में 12.01 बजे से शुरू होगी और छह दिसंबर की रात 11.59 बजे तक जारी रहेगी। इस दौरान आप अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट से स्मार्टफोन, टीवी, आईओएस डिवाइस, गेमिंग कंसोल हर जगह कंटेंट देख सकेंगे। खास बात यह है कि आप इस दौरान स्मार्टफोन से टीवी पर कास्ट भी कर सकेंगे। इस सेला का लाभ हर सप्ताह के अंत में लिया जा सकेगा।

टोल प्लाजा पर एक जनवरी से फास्टैग जरूरी
देश में एक जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है। डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार देश के सभी टोल प्लाजा पर नकद लेन-देन को पूरी तरह से खत्म कर रही है। इस बारे में एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने बताया कि केंद्र सरकार 31 दिसंबर तक फास्टैग का इस्तेमाल 100 फीसदी करना चाहती है। यदि वाहन मालिक ने अपने वाहन पर फास्टैग नहीं लगाया तो उन्हें हाईवे पर एक जनवरी से असुविधा हो सकती है।

यहां से खरीद सकते हैं फास्टैग
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अनुसार फास्टैग ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और पेटीएम पर उपलब्ध है। बैंक और पेट्रोल पंप से भी फास्टैग को खरीदा जा सकता है। बैंक से फास्टैग लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस बैंक में आपका खाता हो उसी से फास्टैग खरीदें।

आपको इतने रुपये में मिलेगा फास्टैग
एनएचएआई के अनुसार आप फास्टैग को किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं। फास्टैग को आप कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करवा सकते हैं। सरकार ने बैंक और पेमेंट वॉलेट से रिचार्ज पर अपनी तरफ से कुछ अतिरिक्त चार्ज लगाने की छूट दी हुई है।

लागू होगा इंश्योरेंस संबंधी नियम
थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेने के लिए अब फास्टैग की जानकारी भरनी जरूरी होगी। यह नियम एक अप्रैल 2021 से लागू होगा। सरकार का मकसद टोल प्लाजा को पूरी तरह से डिजिटल करना है। डिजिटल टोल होने से रेवेन्यू में नुकसान भी नहीं होगा और साथ ही बहुत बड़ी मात्रा में फ्यूल की बचत होगी। फार्म-51 (बीमा प्रमाण पत्र) को संशोधित कर नया थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेते समय वैध फास्टैग होना अनिवार्य कर दिया गया है।

देश के सबसे बड़े बैंक ने किया अलर्ट, ग्राहकों को दी सलाह
भारत सरकार देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे रही है। साल 2021 तक देश में डिजिटल लेनदेन चार गुना तक बढ़ने की उम्मीद है। सुरक्षित बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए भारतीय बैंकों ने कई कदम उठाए हैं। बैंक समय-समय पर फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए दिशानिर्देश जारी करते रहते हैं। लेकिन तब भी जालसाज बैंक खातों से पैसों की निकासी कर ही लेते हैं। फ्रॉड से बचने और सुरक्षित बैंकिंग के लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी ग्राहकों को अलर्ट किया है। 

एसबीआई ने ग्राहकों को अलर्ट कर बताया है कि वे सोशल मीडिया पर किसी भी तरह के फेक मैसेज के चक्कर में न पड़ें। बैंक ने कहा है कि जालसाज सोशल मीडिया पर फर्जी या भ्रामक मैसेज भेज रहे हैं और फिलहाल बैंक की ओर से ग्राहकों को कोई भी मैसेज नहीं भेजे जा रहे हैं।

मालूम हो कि बैंक के प्रतिनिधि ग्राहकों को कभी फोन नहीं करते हैं और ना ही किसी तरह का ईमेल करते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बैंक ना तो ऑनलाइन फॉर्म भरवाता है और ना ही फोन पर बैंक खाते से जुड़ी जानकारी मांगता है। इसलिए बैंक खाते की जानकारी मेल, एसएमएस या फोन पर किसी के साथ साझा ना करें।

Back to top button