सर्वे: चुइंगम चबाने के इन फायदो को जानकर वैज्ञानिक भी हुए हैरान, जानें फायदे

आजकल के अधिकतर नौजवान चुइंगम के शौक़ीन होते हैं। आप के बीच में से बहुत लोग ऐसे होंगे जिनको बचपन में चुइंगम चबाते समय टोका गया होगा और कहा गया होगा कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। चुइंगम चबाने से आपके अच्छी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है, हम आपको बता दें कि यह बात पूरी तरह सच नहीं है। जबकि न्यूरोसाइंटिस्ट्स ने पाया कि चुइंगम चबाना आपके स्वास्थ्य के लिए सही है। हालांकि किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए बगैर चीनी वाले चुइंगम चबाना सही माना जाता है। तो आइये हम आपको बता दें कि चुइंगम चबाना किस तरह आपके लिए फायदेमंद है…

सतर्कता बढ़ाने में है मददगार

इसे चबाने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। एक शोध में पाया गया है कि, तनाव के दौरान चुइंगम चबाने से मूड सही रहता है। ऑफिस में काम के दौरान सुस्ती-आलस दूर करने और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए बिना चीनी वाली चुइंगम चबा सकते हैं। चुइंगम चबाने से सतर्कता बढ़ती है।

क्या कभी आपने सुना है, किसीको होता है सॉफ्टड्रिंक से नहाने का शौक, मिलिए इन जनाब से

सोचने की क्षमता को बढ़ाने में है मददगार

चुइंगम चबाने से सोचने-समझने की क्षमता में वृधि होती है साथ ही एकाग्रता बढ़ती है। इसीलिए बहुत से स्पोर्ट्समैन अपनी एकाग्रता के लिए च्युइंग चबाते रहते हैं। अक्सर देखा गया है कि चुइंगम चबाते समय आप कई सारी चीजें खाने से मना कर देते हैं जिसके चलते आप अपनी कैलोरी की कम खपत कर पाते हैं। बगैर चीनी वाले चुइंगम चबाने से कैविटी और मुंह की ड्राईनेस को कम करने में सहायता मिलती है।
Back to top button