ये बाबा लोगों को कुछ इस तरह सिखाते हैं योग, देखकर आपका भी कहेगा जानें का…

योग एक ऐसा शब्द हैं जिसकी चर्चा अब दुनिया भर में हो रही हैं। योग शब्द योगा शब्द से तोड़ कर बनाया गया है। योग भारत मे प्राचीन काल से चला आ रहा हैं, यहाँ तक कि योग का सहारा भगवान भी लिया करते थे और साधु संतों ने भी अपने स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए योग का सहारा लिया करते थे। इस समय भारत मे योग का प्रचार बाबा रामदेव जी जोरो शोरो से कर रहे हैं। अगर आपको किसी भी प्रकार की बीमारी हैं तो आपको योग का सहारा लेना चाहिए। योग हमारे शरीर की ऐसी ऐसी बीमारियों को दूर कर सकता हैं जोकि आप किसी दवाई व ऑपरेशन से भी नही कर सकते हैं। योग के आसन काफी अजीब और कठिन भी होते हैं जिसको करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं। हाल ही में एक बाबा स्टीवर्ट गिलक्रिस्ट जिनका नाम हैं वो योग इस तरीके से सिखाते हैं कि जिसको देख किसी के भी होश उड़ सकते हैं। आइए मिलाते हैं आपको उन बाबा से।

■ स्टीवर्ट गिलक्रिस्ट अपने शिष्यों…

स्टीवर्ट गिलक्रिस्ट अपने शिष्यों को जो योग सिखाते हैं उसे योग नही बल्कि ‘हॉट योग’ कहते हैं। आपको भी ये जानने की जिज्ञासा उठ रही होगी ऐसा उन्हें क्यों कहा जाता हैं चिंता मत करिए हम आपको बताते हैं। स्टीवर्ट गिलक्रिस्ट की उम्र 53 वर्ष हैं, और वह योग क्लास लन्दन में देते हैं। आपको बता दें इन्हें ‘टचिस्ट योग गुरु’ का खिताब भी मिला है। और ये खिताब उन्हें क्यों दिया गया हैं इसकी वजह जानकर आप भी चौंक जाएंगे। दुनिया मे शायद ही ऐसा गुरु रहा होगा जोकि इस तरह से अपने शिष्यों को योग सिखाता होगा। और उनके अजीबोगरीब तरीके की वजह से जो उन्हें टचिस्ट योग गुरु जैसा विवादित व अनूठा खिताब क्यों मिला हैं।

■ अगर आप कभी योग सीखने जाते…

अगर आप कभी योग सीखने जाते हैं तो आप अपने योग गुरू से ये उम्मीद तो जरूर रखते होंगे कि वो साफ सुथरा रहे। शायद ये बात आपको हजम ना हो लेकिन स्टीवर्ट गिलक्रिस्ट साल में सिर्फ एक बार समुद्र के पानी से नहाते हैं। जिसकी वजह से उनके शरीर से बदबू भी आती हैं। इन सबके बावजूद भी लोग इनके पास आके और महँगी धन राशि देकर योग सीखते हैं।

■ दरअसल मान्यता यह हैं कि योग…

दरअसल मान्यता यह हैं कि योग गुरु स्टीवर्ट गिलक्रिस्ट में एक अजीब तरह का आकर्षण हैं जोकि लोगो को उनके पास आने पर मजबूर करता हैं। वह लोगो को योग सटकर व चिपक कर सिखाते हैं जिसको देखकर कोई भी सक्ते में आ सकता हैं। जब स्टीवर्ट गिलक्रिस्ट योग सिखाते हैं तब वह बिल्कुल उन पर हावी होकर सिखाते हैं।

 

Back to top button