ये हैं वो 5 कारण, जिनकी वजह से टीम इंडिया हमेशा याद रहेगी -श्रीलंका वन-डे सीरीज

- in खेल

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेले गए तीन वन-डे मैचों की सीरीज को भारत 2-1 से अपने नाम करने में कामयाब रहा। इसी के साथ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए लगातार 8वीं सीरीज जीती। इस सीरीज में लंबे समय के बाद टीम इंडिया अपने कप्तान और मैच जिताऊ बल्लेबाज विराट कोहली के बिना उतरी और कप्तानी की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई। 

ये हैं वो 5 कारण, जिनकी वजह से टीम इंडिया हमेशा याद रहेगी -श्रीलंका वन-डे सीरीजधर्मशाला में खेला गया पहले वन-डे में टीम इंडिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा, लेकिन रोहित एंड कंपनी ने मोहाली और विशाखापट्टनम वन-डे में जोरदार वापसी की और सीरीज जीतने में कामयाब रही। इस सीरीज जीत में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई और कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। आइए जानते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में जिनकी वजह से क्रिकेट जगत इस सीरीज को लंबे वक्त तक याद रखेगा…

पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने सीरीज के दूसरे वन-डे में ऐतिहासिक बल्लेबाजी करते हुए 208 रन की नाबाद पारी खेली। रोहित ने इस मैच में अपने वन-डे करियर का तीसरा दोहरा शतक जमाया और इस मामले में अब उनके आस-पास कोई भी बल्लेबाज नहीं है। 

सीरीज का अंतिम मैच विशाखापट्टनम में खेला गया और ये मैच महेंद्र सिंह धोनी के वन-डे करियर का 311वां मैच था। धोनी ने इस मैच में टीम इंडिया के दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली के बराबर मैच खेलने की बराबरी कर ली। धोनी के नाम अभी 311 वन-डे की 268 पारियों में 9,898 रन हैं। 

शिखर धवन ने आखिरी वन-डे में 100 रन की नाबाद पारी खेली और टीम इंडिया की जीत को आसान बना डाला। धवन को इस सीरीज मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। इसके अलावा धवन ने अपने वन-डे करियर में 4000 रन पूरे किए। कोहली के बाद धवन दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं जिसने इतनी तेजी से 4000 रन बनाए हैं। 

टीम इंडिया के नए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने विशाखापट्टनम वन-डे में ऐसा कारनामा किया, जिसे 31 साल पहले दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव ने किया था। कपिल देव ने 1986 में एक साल में 27 मैच खेलकर बल्ले से 517 रन और गेंद से 32 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। पांड्या ने तीसरे मैच में उनके इस रिकॉर्ड की बराबरी की। पांड्या के नाम इस साल 32 मैचों में 602 रन और 35 विकेट हैं। 

 
 
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

चौथे वनडे में श्रीलंका को मात देकर इंग्लैंड ने वनडे सीरीज पर किया कब्जा

इंग्लैंड ने बारिश से प्रभावित चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय