Home > ज़रा-हटके > ये हैं दुनिया के महंगे कॉलेज, फीस सुनकर खड़े हो जायेंगे आपके कान

ये हैं दुनिया के महंगे कॉलेज, फीस सुनकर खड़े हो जायेंगे आपके कान

शिक्षा के लिए हर देश की सरकारों की ओर से भले ही कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हो, लेकिन दुनिया में कई ऐसे कॉलेज हैं, जिनकी फीस जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इन कॉलेज में पढ़ने के लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं दुनिया की महंगी कॉलेजों के बारे में…

शिकागो यूनिवर्सिटी- शिकागो यूनिवर्सिटी में पहला बैच साल 1892 में शुरू हुआ था और इस विश्वविद्यालय के नाम कई रिकॉर्ड भी है. इस विश्वविद्यालय से 87 नोबेल पुरस्कार हासिल करने वाले विद्यार्थी पढ़ाई कर चुके हैं. इस विश्वविद्यालय की फीस 57 हजार डॉलर से 64000 डॉलर है, यानि करीब 40 लाख रुपये फीस है.

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी- न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी दुनिया के सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है और यहां से पढ़ाई कर चुके 36 विद्यार्थियों को नोबेल पुरस्कार और 16 पुलित्जिर पुरस्कार मिल चुके हैं. इसकी फीस 59000 डॉलर से 65 हजार डॉलर है.

Harvey Mudd College- इस यूनिवर्सिटी की फीस 58000 डॉलर से 67000 डॉलर है. यह विश्वविद्यालय साल 1955 में कैलीफोर्निया में शुरू हुआ था. यह कॉलेज अपने प्लेसमेंट को लेकर जानी जाती है.

इंपिरियल कॉलेज- इस कॉलेज की स्थापना रानी विक्टोरिया के पति प्रिंस एलबर्ट ने की थी. यह लंदन यूनिवर्सिटी से संबंधित है. इस कॉलेज की फीस 40000 डॉलर है.

सराह लॉरेंस कॉलेज- इस कॉलेज को बेस्ट फैकल्टी के लिए भी नवाजा जा चुका है. इस कॉलेज से जुड़े छात्र और फैकल्टी सोशल पॉलिटिकल मूवमेंट में सक्रिय रहते हैं.

बता दें कि इन कॉलेज में हर कोर्स के आधार पर फीस में बदलाव भी हो सकता है.

Loading...

Check Also

ऐसा क्या है औरत के Breasts में जो लोग इसे देख कर इतना उत्तेजित हो जाते हैं, जानें ये मजेदार रहस्य

राह चलते मेरी आदत नज़रें नीचे कर चलने की है. मेरी ये आदत कई सालों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com