हाथों से मेहँदी का रंग छुड़ाने के लिए अपनाए ये खास टिप्स..

शादियों का सीजन शुरू हो चुका है और कई लड़के-लड़कियां सभी शादी के बंधन में बंध रहे हैं। शादी में बड़े धूमधाम से मेहंदी सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। जी हाँ और यह भारतीय शादियों का एक बड़ा हिस्सा है। आप सभी जानते ही होंगे शादियों के दौरान हाथों पर मेहंंदी रचाना शुभ माना जाता है। जी हाँ, वैसे चाहे आपकी शादी हो, या आपके किसी दोस्त की, या कोई अन्य फंक्शन ही क्यों ना हो मेहंंदी से सजे हाथ हमेशा सुंदर दिखते हैं। मेहँदी लगना लड़कियों को बहुत अधिक पसंद होता है लेकिन जब मेहँदी का रंग उतरने लगता है तो मेहँदी खराब लगने लगती है और हम उसे जल्द से जल्द निकालने की कोशिश में लग जाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं लेकिन आपको नुस्खे नहीं पता तो हम लाये हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपके काम आ सकते हैं। 


​ऑलिव ऑयल और नमक- एक चम्मच नमक में ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इसको अपने हाथों पर अच्छी तरह लगाएं। इसे 10 मिनट तक रहने दें फिर हाथों को धो लें। जी हाँ और यह प्रक्रिया कई बार दोहराएं। इससे मेहंदी का रंग हल्का हो जाएगा। हालाँकि बेहतर परिणाम के लिए यह उपाय कुछ दिनों तक लगातार आजमाएं।

​ब्लीच- हाथों से मेहंंदी का रंग छुड़ाने के लिए अच्छी क्‍वालिटी का ब्लीच लगाएं। जी हाँ और आप फेशियल हेयर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ब्लीच को भी हाथों पर लगा सकती हैं। ऐसा करने से मेहंंदी का रंग हल्का हो जाता है और कुछ दिनों में मेहंदी आसानी से उतर जाती है।

​हाथों को धोएं- दिन में कई बार हाथों को धोने से मेहंदी का रंग फीका पड़ जाता है। जी हाँ और अगर आप बार-बार हाथ धोती हैं, तो अपने हाथों को अच्छी तरह मॉश्चराइज करें अन्यथा आपके हाथ ड्राई हो सकते हैं।

​नमक पानी में हाथ भिगोएं- गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। इसमें अपने हाथों को 15-20 मिनट तक भिगोए रखें। वहीं कुछ देर बाद फिर यह क्रिया दोहराएं और इसके बाद अपने हाथों को मॉश्चराइज कर लें। मेहंदी का रंग उतर जाएगा।

​बेकिंग सोडा और नींबू- अगर मेहँदी का रंग उतारना है तो बेकिंग सोडा और नींबू का एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। उसके बाद इसे अपने पूरे हाथों पर अच्छी तरह लगाएं और कुछ देर सूखने दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें, हालांकि इसके बाद आपके हाथ थोड़े ड्राई हो सकते हैं। इस वजह से हाथों में मॉश्चराइजर लगाएं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eighteen + four =

Back to top button