ये हैं एकमात्र ऐसे मंदिर जहां एक दो नही बल्कि स्थापित हैं पूरे 525 शिवलिंग, ये हैं इसका गहरा राज

सावन का महिना भोले बाबा का प्रिय होता है। इस बार सावन का महीना बेहद खास है, क्योंकि 19 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि सावन का महीना पूरे 30 दिन तक चलेगा। इस खास अवसर पर हम आपको भारत के एकमात्र ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे जहां एक दो नही बल्कि पूरे 525 शिवलिंग स्थापित हैं। आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में…ये हैं एकमात्र ऐसे मंदिर जहां एक दो नही बल्कि स्थापित हैं पूरे 525 शिवलिंग, ये हैं इसका गहरा राज

राजस्थान के कोटा में शिवपुरी धाम मंदिर इकलौता भारत में ऐसा मंदिर है जहां एक साथ 525 शिवलिंग हैं। बहुत दूर दूर से लोग यहां इन शिवलिंगो की आराधना करने आते हैं। इसे सहस्रशिवलिंग धाम भी कहा जाता है। इस मंदिर के अलावा नेपाल के पशुपति नाथ में 525 शिवलिंग हैं।

इस मंंदिर में 525 शिवलिंग के बीच एक भव्य शिवलिंग है, जिसकी उचाई 11 फीट और वजन 14 टन है। बताया जाता है कि इन शिवलिंग को अलग अलग तीर्थ स्थलों से पूरे विधि विधान के साथ लाया गया है।

इस मंदिर से जुड़ी कई कहानियां हैं जिसमें से एक यह है कि इस जगह पर ही भगवान शिव ने ब्रह्मा और विष्णु का अहंकार तोड़ा था। इस मंदिर में देश भर से भक्त अपनी मुराद लेकर पहुंचते हैं। कहते हैं जो यहां पर इस भव्य शिवलिंद का अभिषेक करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है।

Back to top button