गुजरात में घुमने के लिए ये जगह हैं सबसे बेस्ट

भारत में राजस्थान के बाद गुजरात एक ऐसा राज्य है जहाँ हवेलियाँ, किले और मंदिर पर्यटकों को सर्वाधिक अपनी ओर आकर्षित करते हैं। पश्चिम से आने वाला हर पर्यटक भारत आने पर राजस्थान और गुजरात में घूमना कभी नहीं भूलता। आज हम लाइफ बैरी के पाठकों को गुजरात के दो बेहतरीन पर्यटक स्थलों की जानकारी देने जा रहे हैं। उम्मीद है हमारे पाठकों के लिए यह जानकारी बहुत महत्त्वपूर्ण रहेगी और हो सकता है इस जानकारी के बाद वे भी गुजरात घूमने का प्रोग्राम अपनी व्यस्त जिन्दगी में बना सके।

दिलों का शहर- अहमदाबाद

अहमदाबाद, दुनिया में तीसरा सबसे तेजी से बढऩे वाला शहर। एक सर्वे के अनुसार वर्ष 2017 तक अहमदाबाद सबसे तेजी से बढऩे वाला शहर था। यह भारत का 7वां सबसे बड़ा शहर भी है। विशेष रूप से अहमदाबाद को दिलों का शहर और खाद्य सम्राट के रूप में जाना जाता है। लगभग 464 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली यह भारत की सबसे प्राचीनतम विरासतों में से एक समृद्ध विरासत है। मुगलकालीन स्थापत्य कला का बेहतरीन नमूना है अहमदाबाद। हैरिटेज सिटी जो पर्यटकों को जोश के साथ घूमने के लिए उकसाती है। अपनी बसावट के अनुसार अहमदाबाद साबरमती नदी और 3 झीलों से घिरा हुआ है। अहमदाबाद की सबसे बड़ी खासियत है कि यह हर उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त है। यहाँ आने वाले पर्यटकों को घूमने की स्थानों को तलाश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके अतिरिक्त इस शहर की एक और बड़ी खासियत है और वो यह है कि भारत का एक मात्र ऐसा महानगरीय शहर है जिसमें अभी तक कोई मेट्रो सेवा शुरू नहीं की गई है। मेट्रो की जगह अहमदाबाद म्युनिसिपल ट्रांसपोर्ट सर्विस बसें यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने का कार्य आसानी से करती हैं।

अहमदाबाद की समृद्ध विरासत हिंदू और मुस्लिम दोनों संस्कृतियों को मानती है। कुशलता से तराशी गई, दुनिया भर में अपनी भव्यता के लिए पहचानी जाने वाली, सिद्दी सैयद मस्जिद, अहमदाबाद शहर की सबसे प्रमुख मस्जिदों में से एक है। शहर में 1451 में सुल्तान कुतुबद्दीन द्वारा निर्मित एक गोलाकार झील है जिसे कांकरिया झील के नाम से जाना जाता है। इसमें चिडिय़ाघर, टॉय ट्रेन, किड्स सिटी, टेथर्ड बैलून राइड, वाटर राइड्स और वाटर पार्क, फूड स्टॉल और मनोरंजन सुविधाएँ जैसे कई सार्वजनिक आकर्षण हैं।

अहमदाबाद में हर वर्ष दिसंबर के अंतिम सप्ताह में एक हफ्तें तक चलने वाला कांकरिया महोत्सव आयोजित किया जाता है जिसमें कई सांस्कृतिक, कला और सामाजिक गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। साबरमती नदी के किनारे पर गाँधी आश्रम है, जो काफी बड़े हिस्से में फैला हुआ है। इस आश्रम का अवलोकन करने के लिए राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के राजनीतिक, कला संस्कृति के महारथी और अभिनेता आते रहते हैं। इस आश्रम का नाम पवित्र नदी साबरमती के नाम पर रखा गया है। यह अब एक कामकाजी आश्रम नहीं बल्कि एक संग्रहालय और एक संस्था है जिसका उद्देश्य महात्मा की विरासत को संरक्षित और प्रचारित करना है।

अहमदाबाद के उत्तर में 18 किमी दूर एक सुंदर तराशी हुई सीढ़ी है, अदलाजी वाव, सबसे पुरानी संरक्षित और सुव्यवस्थित विरासत में से एक है। केलिको म्यूजियम ऑफ टेक्सटाइल्स, गांधी स्मारक संग्रहालय, गुजरात साइंस सिटी, लालभाई दलपतभाई म्यूजियम, संस्कार केंद्र, मोती शाही महल और स्वामीनारायण संग्रहालय अहमदाबाद के आकर्षण में हैं। शहर से 60 किमी दूर मोढेरा है, जो सूर्य मंदिर के लिए प्रसिद्ध एक पवित्र स्थान है।

शहर का खान-पान और संस्कृति भी इसकी गरिमा को बनाए रखने में योगदान देती है। इसकी एक समृद्ध संस्कृति है। उत्तरायण लोकप्रिय रूप से मनाया जाने वाला अवसर है। गरबा (गुजरात का लोक नृत्य) के साथ नवरात्रि की नौ रातें किसी की आत्मा को प्रफुल्लित कर देती हैं। दीपावली पर रंगोली से फर्शों की सजावट, आषाढ़-सुध-बिज पर वार्षिक रथ यात्रा जुलूस और कई अन्य त्योहारों को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

अहमदाबाद, जैसा कि हम जानते हैं कि फूड किंगडम की एक विशेष विशेषता है। यहाँ पहला शाकाहारी पिज्जा हट खुला है। फाफड़ा, नाश्ते का अभिन्न अंग है। यह शहर अपने आइसक्रीम (हैवमोर) के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है, इसलिए आप एक को चखने के बिना नहीं जा सकते। विशिष्ट गुजराती थाली में रोटी, दाल, चावल और शाक (सब्जियों के साथ पकाया जाता है, कभी-कभी करी के साथ परोसा जाता है) अचार और भुने हुए पापड़ के साथ परोसा जाता है। यह शहर एक आम गंतव्य है और यही कारण है कि इसका आम पूरे भारत में प्रसिद्ध है।

इनके साथ-साथ इसमें कई प्रसिद्ध पब, डिस्को और रेस्ट्रो हैं जो लोगों के दौरे में एक अच्छा सार जोड़ते हैं। लंबी सूची में प्रसिद्ध हैं; बरिस्ता एस्प्रेसो बार, कर्मा रेस्ट-ओ-लाउंज, डिस्को पैन बार, फ्रूटियस, ट्रिस्ट और अनप्लग्ड कैफे और ग्रिल। अहमदाबाद वाह कारकों से भरा है। यह सिर्फ इतना है कि कोई आपको सब कुछ प्रदान नहीं कर सकता है, लेकिन निश्चित रूप से वे आपको वास्तविक सुंदरता को देखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

जैन तीर्थस्थल के रूप में ख्यात पलिताना

गुजरात के भावनगर जिले में स्थित पलिताना शहर जैनियों का एक प्रमुख तीर्थस्थल है। यह एक ऊँची पहाड़ी पर बसा हुआ शहर है। पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण यह केवल सडक़ मार्ग से जुड़ा है और इसका एक छोटा रेलवे स्टेशन है। शहर का निकटतम हवाई अड्डा भावनगर है जो 51 किमी की दूरी पर है। यह विश्व का एकमात्र पर्वतीय शहर है जिस पर 900 से अधिक मंदिर स्थापित हैं। शत्रुंजय पहाड़ी पर 3000 से अधिक मंदिर स्थित हैं। मंदिरों को उत्कृष्ट रूप से संगमरमर से तराशा गया है और लाखों पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। पहाड़ी की चोटी पर स्थित मुख्य मंदिर प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ (ऋषभदेव) को समर्पित है। पहाड़ी की चोटी तक पहुंचने के लिए कुल 3800 सीढिय़ां हैं।

मंदिर में गहनों का शानदार संग्रह है और इसे विशेष अनुमति से देखा जा सकता है। पहाड़ की चोटी पर चढऩे से बहुत डर लगता है। शिखर तक की यात्रा कठिन होती है, जीवन में एक बार पहाड़ी की चोटी पर चढऩा पवित्र माना जाता है।

अक्षम और बुजुर्ग लोगों के लिए स्लिंग-कुर्सियों की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। एक नियम है कि भोजन अपने साथ नहीं ले जाया जा सकता है और इसे रास्ते में खाया भी नहीं जा सकता।

Back to top button