ये हैं भारत के कुछ चर्चित बुक कैफ़े, जो आपको कर देंगे हैरान

किताबे अमूमन ही किसी की भी सच्ची दोस्त हो सकती हैं. यह सही कहा गया है कि जब तक किताबें हैं तब तक इंसान बोर नहीं हो सकता. होगा भी कैसे? इतना सब कुछ पढने के लिए जो रखा है दुनिया में. और सोचिये ऐसा कोई बढ़िया सा सुकून देने वाला कैफ़े हो जो जहाँ आप चाय या काफी की चुस्कियों के साथ ही अनगिनत किताब के पन्नों को भी पलट सकते हैं. तो आइये बताते हैं आपको ऐसी ही कुछ बुक केफे  के बारे में जहां आप कुछ अच्छा समय अपने दोस्तों के साथ या फिर अकेले अपनी किताब के साथ बिता सकते हैं.ये हैं भारत के कुछ चर्चित बुक कैफ़े, जो आपको कर देंगे हैरान

किताबखाना, मुंबई

शहर के कोलाबा में फ्लोरा फाउंटेन के पास स्थित, जब इस जगह जाएंगें तो शायद वापस आने का आपका मन न करे. जब आप किताब खाना की पुरानी बिल्डिंग की ओर बढेंगें तो आपको एक अलग ही एहसास होगा. बड़ा सा हॉल और सब जगह सिर्फ किताबें ही किताबें. और जब आप थोडा आगे जाएंगें तो एक छोटा सा कैफ़े पाएंगें. किताबों की खरीदारी के बाद अमूमन एक चुस्की चाय की ताजगी भर देगी.

दिल्ली का दिल यानि कनौट प्लेस में घूमते हुए ऑक्सफ़ोर्ड बुक स्टोर जाना ज़रूर बनता है. किताबों के ढेर में मसाला चाय और मस्का बन आपका दिल खुश कर देंगें. यहांपर एक अलग प्रकार की शान्ति मिलेगी और इसके दरवाज़े पर आप कुछ बड़े ही सुन्दर चित्र पाएंगें जो आपको मंत्र मुग्ध कर देंगें.

पगडण्डी चाय कैफ़े, पुणे

यह छोटा सा बुक कैफ़े निस्संदेह अपने ही प्रकार में एक अलग जगह है और किताब प्रेमियों के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह साबित हो सकती है. सभी तरह की किताबें और कैफ़े के मेनू में कुछ अच्छा खाना आपका दिन बना सकता है.

कैफ़े फिक्शन, गंगटोक

गंगटोक की वादियों मं एक जगह ऐसी है जहाँ आपको घर जैसा एहसास होगा. बढ़िया बैठने की जगह और बाहर की ओर सुन्दर नज़ारे आपको एक अलग ही दुनिया में ले जा सकते हैं.

बुक्स एंड ब्रू, चंडीगढ़

एक अलग तरह की सोच वाला यह कैफ़े, चंडीगढ़ में किताब प्रेमियों की पसंदीदा जगह बन गई है. कैफ़े का सुन्दर और आरामदेह माहौल बड़ा शान्ति प्रदान करता है और साथ ही कुछ ऐसा बढ़िया खाना जो आपकी जेब पर भी भारी न पड़े तो क्या कहने. तो एक दिन घर से निकल के इन जगहों पर भी कुछ सुकून के पल बिता के देखिये, किताबों के साथ कुछ चुस्कियां चाय की आपका दिन अच्छा बना सकती है.

Back to top button