ये हैं वो 5 फल जो 2018 में खायेंगे तो आप हमेशा रहेंगे फिट

फल खान-पान का अहम हिस्सा है जिसे हर एक किसी को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. अगर आप अगले साल से एक संतुलित आहार की प्लानिंग कर रहे तो इन फलों को इसमें जरूर शामिल करें. 

हर फल में कुछ न कुछ विटामिंस और मिनरल्स होते ही हैं. कई फल ऐसे होते हैं जो पूरे साल मिलते हैं तो कई फल मौसमी होते हैं यानी ये किसी एक मौसम में ही उपलब्ध हो पाते हैं. इसीलिए कहा जाता है कि मौसमी फलों को हमेशा खाना चाहिए, इसका भरपूर फायदा उठाना चाहिए. आइए हम बताते हैं ऐसे 5 फल जो आने वाले साल 2018 में आपको बिल्कुल फिट और तंदुरुस्त रखेंगे.

सेब 
सेब एक ऐसा सदाबहार फल है जिसे आप हर मौसम में खा सकते हैं. इसमें हड्डियों, दांत और स्किन को सही रखने के लिए हर तरह के विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. रोजाना एक सेब खाना मोटापा कम करने में भी मददगार है. सेब खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह शरीर के मेटाबोलिज्म को बैलेंस रखता है. इतना ही नहीं यह Type 2 Diabetes के खतरे को भी कम कर सकता है. हड्डियों को भी मजबूत बनाता है सेब. महिलाओं को Menopause के बाद रोजाना एक सेब तो जरूर खाना चाहिए. 
खरीदने चाहिए ऐसे सेब: 
सेब के किसी भी हिस्से पर हल्का सा दबाकर देखें, जिसकी सतह टाइट हो वही सेब खरीदें. बेरंग, सॉफ्ट या हल्के से दबाने पर ही दब जाने वाले सेब घर बिल्कुल न लाएं. आप इसे सूंघकर भी इसकी खुशबू से पता लगा सकते हैं कि सेब मीठा निकलेगा या नहीं.

संतरा
संतरा एक ऐसा मौसमी फल है जो सिर्फ सर्दियों में ही मिलता है. ठंड के सीजन में इस मौसमी फल का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. विटामिन A, B, C, कैल्शियम, पोटैशियम आदि से भरपूर है संतरा . इसका रस रक्त संचार और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. संतरे का जूस कैंसर से बचाव कर सकता है. ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने में मददगार है संतरा. संतरे का रस वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है. 
ऐसे संतरे होते हैं अच्छे: 
चिकनी, पतली सतह और अच्छे गहरे रंग वाले संतरे खाने में बहुत ही बढ़िया और स्वादिष्ट होते हैं. रसीला है या नहीं इसका अंदाज आप इसके वजन से लगा सकते हैं.

आम
आम को तो फलों का राजा कहा जाता है. मौसमी फल होने की वजह से आप इसका आनंद 2 से 3 महीने तक ही ले सकते हैं. आम एक ऐसा फल है जिसका कच्चा और पका दोनों स्वाद ही उम्दा लगता है. कच्चे आम को कैरी कहते हैं. इसकी चटनी, अचार, पना सब बहुत ही चटपटे और मजेदार लगते हैं. पके आम का शरबत भी किसी से कम नहीं है. आम त्वचा को साफ रखता है. इसे खाना आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है. आम में पाया जाने वाला फाइबर पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार है. यह हॉर्ट स्ट्रोक होने की संभावना भी कम करता है.
ऐसे करें पके और मीठे आम की पहचान: 

आम खरीदते समय इन्हें दबाकर देखें. पके आम आसानी से दब जाएंगे. पके हुए फल का रंग एक समान होता है. मतलब यह हल्के संतरे रंग के होते हैं. अच्छे आम पर सामान्य के अलावा कोई दाग नहीं होते. जबकि कैमिकल वाले आम का रंग 2-3 दिन के अंदर काला होने लगते हैं. 

अनार 
अनार विटामिन C, B, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है. अनार में फाइबर की मात्रा भी बहुत होती है. इसे खाने से दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. शरीर इंफेक्शंस से दूर रहता है. 
ऐसे करें अच्छे अनार की पहचान: 
अंदर से पके हुए अनार का रंग बाहर से भी गहरा लाल होगा. बाहरी रंग जितना ज्यादा गहरा होगा यह खाने में भी उतना ही मीठा होगा. आप इसके भारीपन से भी इसके रसीले होने का पता लगा सकते हैं. अक्टूबर से लेकर फरवरी के बीच मीठे और रसीले अनार मिलते हैं.

अमरूद 
अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन C, आयरन और फाइबर होता है. यह एक लो कैलोरी और लो शुगर वाला फल है. अमरूद खाने से शरीर को ताकत मिलती है. इसमें मौजूद विटामिन B3 और B6 से दिमाग तेज होता है. यह कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने में भी मददगार होता है. इसे खाने से दिल की बीमारी से बचाव होता है. प्रोटीन और फाइबर होने की वजह से अमरूद खाने से मेटाबोलिज्म अच्छा रहता है और यह मोटापा कम करने में भी मददगार है. इतना ही नहीं बल्कि अमरूद आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. 
ऐसे करें पके और मीठे अमरूद की पहचान: 
अमरूद बाहर से हल्का हरा और हल्का पीला नजर आए तो समझ लें कि यह अंदर से पका हुआ निकलेगा. हल्के हाथों से दबाकर भी आप अमरूद चेक कर सकते हैं. पके हुए अमरूद की सतह सॉफ्ट होती है. दाग-धब्बे वाले अमरूद बिल्कुल भी न खरीदें और खाएं.

Back to top button