नितिन गडकरी ने जमीन अधिग्रहण में लगाया था ये आरोप, तो बिहार सरकार ने दिया ये जवाब

पटना। बिहार में सिर्फ चार एनएच परियोजनाएं जमीन अधिग्रहण की वजह से फंसी हैं। बिहार सरकार ने फैक्टशीट जारी कर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के बयान पर स्थिति स्पष्ट की है। शुक्रवार को गडकरी ने कहा था कि बिहार में भूमि अधिग्रहण में अड़चन की वजह से एनएच के अधिकतर प्रोजेक्ट अटक गए हैैं।नितिन गडकरी ने जमीन अधिग्रहण में लगाया था ये आरोप, तो बिहार सरकार ने दिया ये जवाब

पथ निर्माण विभाग की ओर से जारी फैक्टशीट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज के अंतर्गत 82 परियोजनाएं हैं, जिनमें 58 का क्रियान्वयन राज्य सरकार के पथ निर्माण विभाग के एनएच डिवीजन द्वारा किया जाना है।  82 में 47 प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। 10 परियोजनाएं बिड स्वीकृति के स्तर पर हैं।

वहीं 25 प्रोजेक्ट का डीपीआर बन रहा है। इनमें 18 डीपीआर पथ निर्माण विभाग को बनाने हैंं। इन्हें 31 अगस्त तक भेजना है। सभी परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा भूअर्जन का काम किया जा रहा है। पथ निर्माण विभाग का कहना है कि वर्ष 2014 में नए भू अर्जन कानून के लागू होने की वजह से प्रक्रिया में परिवर्तन हुआ था। इस वजह से थोड़ा समय लग रहा है।

Back to top button