हॉट एयर बैलून राइड के लिए इंडिया की ये 6 जगहें हैं मशहूर

हॉट एयर बैलून राइड बेशक विदेशों की देन है लेकिन अब इंडिया में भी इस एडवेंचर को ट्राय और एन्जॉय करने वालों की कोई कमी नहीं। ये स्काई डाइविंग से बिल्कुल अलग होता है। जिसमें आपको फ्रेंड्स या पार्टनर के साथ बैलून में उड़ते हुए नीचे शहर की खूबसूरती को देखने का मौका मिलता है। तो इस एडवेंचर को एन्जॉय करने के लिए इंडिया में कौन-कौन सी जगहें हैं इनके बारे में जानेंगे।   हॉट एयर बैलून राइड के लिए इंडिया की ये 6 जगहें हैं मशहूर

महाराष्ट्र

हॉट एयर बैलूनिंग के लिए महाराष्ट्र में लोनावला काफी अच्छी जगह है। जहां राइडिंग के दौरान आपको हरे-भरे पहाड़ों, झरनों के अलावा और भी कई सारे खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलते हैं। मुंबई से लोनावला तक पहुंचने में एक घंटा या उससे भी कम लगता है। वीकेंड में इस एडवेंचर को ट्राय करने वालों की तादाद बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

ऊंचाई- 4000 फीट

समय- लगभग 60 मिनट

कीमत- 6000-12000 रूपए प्रति व्यक्ति

कर्नाटक

इस एडवेंचर को एन्जॉय करने के लिए एक और दूसरी अच्छी जगह कर्नाटक है। जहां आप अपने फ्रेंड्स और पार्टनर के साथ हॉट एयर बैलूनिंग के दौरान क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। राइड के दौरान कल्चर हेरिटेज में शामिल हम्पी, गुफाओं और मंदिरों को ऊपर से देखने का एक्सपीरियंस ही अलग होता है।

ऊंचाई- 5000 फीट

समय- 60 मिनट

कीमत-  8000 से 12000 रूपए प्रति व्यक्ति 

हरियाणा

फैमिली और फ्रेंड्स के साथ एडवेंचर को एन्जॉय करना चाहते हैं तो हरियाणा के दमदमा लेक आएं। ये पिकनिक स्पॉट के साथ-साथ रिजॉर्ट भी है जहां आप रिलैक्सिंग के लिए आ सकते हैं.

हाइट- 5000 फीट

समय- 60 मिनट

कीमत- 9000-13000 रुपए प्रति व्यक्ति

राजस्थान

राजस्थान सिर्फ किले और रेगिस्तान के ही लिए नहीं बल्कि हॉट एयर बैलूनिंग के लिए भी परफेक्ट डेस्टिनेशन है। हवा में चीड़िया की तरह उड़ते हुए पिंक सिटी की खूबसूरती को निहारने का मजा ही अलग होता है।

ऊंचाई- 4000 फीट

समय- लगभग 60 मिनट

कीमत- 6000-12000 रुपए प्रति व्यक्ति

उत्तर प्रदेश

प्यार का प्रतीक माने जाने वाले ताज महल के नज़ारे को अपने पार्टनर के साथ हॉट एयर बैलून राइड करते हुए देखना कितना अच्छा होगा। तो फिर इस बार पार्टनर को सरप्राइज करें इस आइडिया के साथ।   

ऊंचाई- 500 फीट

समय- 15-20 मिनट

कीमत- 500-750 रूपए प्रति व्यक्ति

गोवा

गोवा में एडवेंचर स्पोर्ट्स की भरमार है। वॉटर स्पोर्ट्स के अलावा ये जगह हॉट एयर बैलूनिंग के लिए भी परफेक्ट है। बैलून में उड़ते हुए कलरफुल लैंडस्केप और खूबसूरत बीचों को देखना बहुत ही एन्जॉयफुल होता है।

ऊंचाई- 4000 फीट

कीमत- 14000 रूपए प्रति व्यक्ति

Back to top button