विश्व की ये 6 घटनाएं बताती हैं, इंसान ईश्वर के हाथ की कठपुतली है

- in ज़रा-हटके

दोस्तों, इस जिंदगी में कब किसके साथ क्या हो जाए कोई नहीं जानता. कई बार तो हमारे साथ ऐसी घटनाएं घट जाती हैं जिनके बारे में हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा होता है.

आज हम आपको विश्व की 6 घटनाएं ऐसी बता रहे हैं जिसे जाननने के बाद आप इस बात को समझ जाएंगे कि जिंदगी कभी भी किसी के साथ कोई भी खेल, खेल सकती है. इस जहां में जिंदगी से बड़ा कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं.

1. अमोनिया गैस का औद्योगिक निर्माण

जर्मन वैज्ञानिक फ्रित्ज हैबर ने अमोनिया गैस के औद्योगिक निर्माण की प्रक्रिया विकसित की थी. जिसके लिए उन्हें नोबेल प्राइज़ से भी नवाजा गया था. हैबर यहूदी थे. वैज्ञानिक हैबर ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उनके बनाए अमोनिया गैस की वजह से हीं आगे चलकर हजारों यहूदियों की जान चली जाएगी. बता दें की द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान हजारों यहूदियों को मारने के लिए गैस चैम्बर्स में इसी अमोनिया गैस का उपयोग किया गया था.

बेहद अजीब प्रथा: यहाँ किसी भी मर्द को शादीशुदा औरत के साथ सोने की है छूट!

2. डेटिंग साइट्स मैच.कॉम

विश्व की सबसे प्रसिद्ध डेटिंग साइट मैच.कॉम के फाउंडर गैरी क्रेमेन ने बिल्कुल भी ये नहीं सोचा होगा कि जिस साइट को उन्होंने दुनियां भर के लोगों के लिए बनाया है, उसी साइट की मदद से एक दिन उनकी अपनी हीं गर्लफ्रेंड किसी दूसरे व्यक्ति को पसंद करके उन्हें छोड़ जाएगी.

3. चार्ली चैप्लिन हमशक्ल प्रतियोगिता

एक बार ‘चार्ली चैप्लिन हमशक्ल’ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था, जिसमें खुद चार्ली चैप्लिन ने भी हिस्सा लिया था. लेकिन इस प्रतियोगिता में चार्ली चैप्लिन खुद तीसरे नंबर पर रहे थे.

4. सेंट पेट्रिक दिवस

आयरलैंड में हर साल 17 मार्च को सेंट पेट्रिक दिवस मनाया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस सेंट पेट्रिक की याद में इस दिवस को मनाया जाता है, वो आयरलैंड के संरक्षक तो थे, लेकिन वो आयरिश नहीं थे.

5. टेलीफोन का आविष्कार

टेलीफोन के आविष्कारक थे महान वैज्ञानिक ग्राहम बेल. लेकिन ग्राहम बेल खुद कभी भी अपनी पत्नी और मां से फोन पर बात नहीं कर सके, क्योंकि वो दोनों सुनने में असमर्थ थीं.

6. आधुनिक फायर हाइड्रंट की खोज

आधुनिक फायर हाइड्रेंट के खोजकर्ता थे वैज्ञानिक जॉर्ज स्मिथ. उन्होंने कभी ये कल्पना भी नहीं की होगी, कि उनके सारे रिकॉर्ड आग में जलकर खाक हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यहां SEX हड़ताल पर उतरी महिलाएं, कर डाली ऐसी डिमांड जिसे सुनकर पूरी दुनिया हुई हैरान..

आजतक आपने कई तरह की हड़तालों के बारे