घर के आंगन में रखे ये 5 चीजें, परिवार के ऊपर कभी कोई आंच नहीं आएगी

घर का आँगन एक ऐसी जगह होती हैं जहाँ परिवार का हर सदस्य काफी रिलेक्स महसूस करता हैं. बच्चे इस आँगन में खेलते हैं, घर की महिलाएं यहाँ बैठ गप्पे मारती हैं और साथ ही सब्जी काटने जैसे घरेलु काम भी निपटा देती हैं, घर के मर्द यहाँ बैठ अखबार पड़ते हैं, तो घर के बुजुर्ग इसी आँगन में घंटो बीता काफी शांति अनुभव करते हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो ये घर का आंगन आपके परिवार की खुशियों की चाबी होती हैं. इस आँगन की उर्जा जितनी ज्यादा सकारात्मक होगी, घर का माहोल भी उतना ही खुशनुमा होगा.

घर के आंगन में रखे ये 5 चीजें, परिवार के ऊपर कभी कोई आंच नहीं आएगी

आपको जान हैरानी होगी कि आपके घर के आंगन का असर आपके परिवार की आर्थिक स्थिति, अच्छे बुरे भाग्य और स्वास्थ पर भी पड़ता हैं. ऐसे में इस आँगन का वास्तु के हिसाब से व्यस्थित होना बेहद जरूरी हो जाता हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके आँगन में जरूर होनी चाहिए. जिन लोगो के घर में आँगन नहीं हैं वो अपने फ्लेट की बालकनी या घर के चौक या फिर छत में इन चीजों को रखने का प्रयास कर सकते हैं.

घर आँगन में जरूर रखे ये 5 चीजें

1. तुलसी का पौधा:

हर घर के आँगन में एक तुलसी का पौधा अवश्य होने चाहिए. घर में तुलसी होने के कई अनगिनत फायदे होते हैं. जहाँ एक तरफ तुलसी के पत्ते कई तरह का स्वास्थ लाभ देने में सक्षम होते हैं तो वहीँ दूसरी और इसे आँगन में रखने से घर के अन्दर लगातार सकारात्मक उर्जा प्रवाह होती रहती हैं. जहाँ तक हो सके आपको इस तुलसी के पौधे को आँगन के बीचो बीच रखना चाहिए. इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा.

2. दीपक:

घर के आँगन में रोजाना सुबह और शाम को दीपक जरूर प्रज्वलित करना चाहिए. इस दीपक को आप तुलसी के पौधे के पास भी रख सकते हैं. इस तरह तुलसी की पूजा भी हो जाएगी और आँगन में दीपक रखने का नियम भी पूरा हो जाएगा. ऐसा माना जाता हैं कि ये दीपक घर की नकारात्मक उर्जा को जलाकर ख़त्म कर देता हैं. इस तरह घर में सिर्फ सकारात्मक उर्जा ही रहती है.

04 मार्च दिन रविवार का राशिफल: आज का दिन इन राशि वालो लिए है विशेष, स्त्री वर्ग से होगा लाभ

3. पक्षियों का खाना:

घर के आँगन, छत या बालकनी में पक्षियों के लिए एक प्लेट में खाना और पानी रखने से बहुत अधिक पुण्य मिलता हैं. जिस घर के आँगन में पक्षियों के चहकने की आवाज़ सुनाई देती हैं वहां कभी आर्थिक तंगी नहीं आती हैं.

4. निम्बू मिर्ची:

घर के आँगन में एक निम्बू मिर्ची टांग के अवश्य रखे. ये निम्बू मिर्ची घर में किसी भी बुरी शक्ति को घुसने या आसपास भटकने से रोकती हैं. साथ ही ये परिवार की खुशहाली को दूसरों की बुरी नज़र से भी बचाती हैं.

5. अगरबत्ती:

घर के आँगन में रोजाना सुबह शाम अगरबत्ती अवश्य जलानी चाहिए. इस अगरबत्ती से निकला धुंआ घर के माहोल को सकारात्मक बनाने में मदद करता हैं. आप इस अगरबत्ती को तुलसी के पौधे के नजदीक भी लगा सकते हैं. इस तरह तुलसी माता की पूजा भी हो जाएगी और अगरबत्ती से घर आँगन का माहोल भी खुशनुमा बन जाएगा.

Loading...
loading...
error: Copy is not permitted !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com