हर तरह के हाथों की केयर करती हैं ये 5 सुपरटिप्स

- in जीवनशैली

स्‍वस्‍थ और साफ-सुथरे हाथ न केवल देखने में सुंदर लगते हैं, बल्कि ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य की कुंजी भी हैं। गंदे हाथ हमारे शरीर में संक्रमण फैला सकते हैं।  अपने चेहरे और बालों की खूबसूरती का आप कितना खयाल रखती हैं। लेकिन, क्‍या इतनी ही संजीदा आप अपने हाथों को लेकर भी हैं। अगर आप चाहती हैं कि लोग आपके हाथों की तरीफ करें, तो इसके लिए आपको उनका खास खयाल रखने की जरूरत होती है। कितनी भी कोशिशों के बावजूद आपके हाथ रूखे व बेजान से नजर आते हैं। जानिए टॉप 10 उपाय जिनसे आप संवार सकती हैं अपने हाथों की खूबसूरती- हर तरह के हाथों की केयर करती हैं ये 5 सुपरटिप्स

आसान है देखभाल

आपके हाथों की सही केयर कोई मुश्किल काम नहीं है और हैंडवॉश तथा माइश्चराईजिंग का डेली सिम्पल रूटीन काफी है तथा ज़रूरत होने पर नाखूनों की ट्रिमिंग की जानी चाहिये। आपके हाथों को साफ रखने के लिये सोप बार और लिक्विड क्लींजर्स समान रूप से अच्छे हैं लेकिन अपने नाखून और अंगुलियों को स्क्रब करना मत भूलें जिससे नाखूनों के नीचे मैल न रहे।

फिंगरनेल ब्रशेज निकालें नाखूनों की मैल

फिंगरनेल ब्रशेज नाखूनों को अच्‍छी तरह साफ करते हैं। सप्‍ताह दो सप्‍ताह में अपने नाखूनों की ट्रिमिंग भी करते रहें। इसे करते समय सावधानी बरतें कि क्यूटिकल्स न कटने पायें जो नेल बेड की सुरक्षा करते हैं इसके बजाय अपने नाखूनों के नेचुरल कर्व को फॉलो करें।

पिगमेंटेशन होने पर क्‍या करें

हाथों पर पिगमेंटेशन डेवलप होने से वे एजिंग के संकेत प्रदर्शित कर सकते हैं इसलिये मॉइश्चराईज़र के अलावा अपने हाथों को डैमेज होने से बचाने के लिये सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिये।

मैनीक्‍योर से संवारें ह‍ाथ

हर महीने मेनीक्योर करवाया जा सकता है। इससे न केवल आपके हाथ संवरते हैं बल्कि आपकी ओवरऑल एपीयरेंस और हाइजीन का स्तर भी सुधरता है।

टमाटर का रस

हाथ बहुत ही रूखे हैं, तो 1 टमाटर और नींबू का जूस निकाल कर अच्छी तरह मिला लें। इसमें अच्‍छी तरह ग्लिसरीन मिलाकर पेस्‍ट बना लें। पांच मिनट अपने हाथ अच्‍छी तरह धो लें।

अंडे की सफेदी

कटोरी में अंडे का सफेद हिस्सा, आधा चम्‍मच शहद, 1 चम्मच बार्ली पाउडर, 1 चम्मच ग्लिसरीन को अच्‍छी तरह से मिलाकर हाथ पर लगा लें। थोड़ी देर बाद अपने हाथ धो लें। इससे आपके हाथ पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी। और आपके हाथ चमक उठेंगे।

गुलाब जल और ग्लिसरीन

1/3 कप ग्लिसरीन और 2/3 कप गुलाबजल को मिला लें। इसे बोतल में भर कर फ्रिज में रख दें। कुछ काम करने के बाद हाथ रूखे लगें तो इससे हाथों की मसाज करें। इससे आपके साथ स्‍वच्‍छ और सेहतमंद रहेंगे।

नींबू का रस

नीबू का रस 1 बडा चम्मच, चीनी 1 छोटा चम्मच में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। इस मिश्रण को हाथों पर 5 मिनट के लिए लगा कर छोड दें। फिर हाथों को गुनगुने पानी से साफ कर लें। हमारे हाथों में ऑयल ग्‍लैड्स कम होते हैं, इसलिए हाथ, विशेषकर सर्दियों के मौसम में रुखे हो जाते हैं। घर के काम जैसे कपड़े और बरतन आदि धोते रहने से भी हालत खराब हो जाती है। ऐसे में हमें हाथों को नियमित तौर पर एक्सफोलिएट और मॉइश्‍राइज करते रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ब्यूटी टिप्स: अब रात भर में पाएं गोरी और चमकदार त्वचा, अपनाएं ये तरीके

काला रंग किसी लड़की की खूबसूरती पर बहुत