अप्रैल के महीने में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन हैं ये 4 जगहें, जल्द बनाए प्लान

गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी हैं और ऐसे मौसम में लोग घूमने के लिए ठंडी जगहों का चुनाव करते हैं। अप्रैल के आने वाले महीने में कई लोग अपने परिवार तो कई दोस्तों संग घूमने का प्लान बना रहे हैं। लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत आती हैं जगह का चुनाव करें ने कि कहां जाया जाए। ऐसे में अप्रैल के महीने में घूमने के लिए श्रीनगर बेहतरीन जगह साबित हो सकती हैं जहां के प्राकृतिक दृश्य और सुंदरता हर किसी का मन मोह लेते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको श्रीनगर की कुछ बेहतरीन जगहों की जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

परी महल

श्रीनगर से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित परी महल भी काफी अच्छी जगह है। इसकी रचना मुगल शासक शाहजहां के बेटे धारा सिक्खों द्वारा 17वीं शताब्दी में करवाई गई थी। कहा जाता है कि पहले इस जगह पर बौद्ध मठ हुआ करता था, लेकिन बाद में इसका इस्तेमाल ज्योतिष कुल के लिए किया गया। परी महल को देखने हर साल काफी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं।

डल झील

अगर आप श्रीनगर का प्लान बना रहे हैं, तो आप डल झील जा सकते हैं। ये झील 26 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है। यहां आप बोटिंग के मजे ले सकते हैं। गर्मियों में घूमने के लिए ये जगह बेहद खास है। यहां हर शाम को म्यूजिकल फव्वारा और लेजर शो होता है। शाम के समय यहां काफी लोग घूमते हैं, और यहां के मौसम का आनंद लेते हैं।

वुलर झील

श्रीनगर में हरमुक पर्वत की तलहटी में वुलर झील स्थित है। पर्यटकों के लिए ये आकर्षण का केंद्र है और हर साल कफी संख्या में यहां सैलानी पहुंचते हैं। यहां आप प्राकृतिक सुंदरता, सुरम्य वादियां और अच्छे वातावरण में समय बिता सकते हैं। वुलर झील एशिया की दूसरी सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है जो कि लगभग 200 वर्ग किलोमीटर के कुल क्षेत्र में फैली हुई है और इसकी लंबाई लगभग 24 किलोमीटर है।

गुलमर्ग

गर्मियों में और वो भी अप्रैल के महीने में घूमने के लिए गुलमर्ग सबसे अच्छी जगह है। अंग्रेजों ने इस जगह की स्थापना साल 1927 में की थी, और वो गर्मियों के समय यहां पर वक्त बिताने आया करते थे। आप भी गर्मियों में यहां जाकर समय बिता सकते हैं। यहां कई दार्शनिक टूरिस्ट प्लेस हैं, यहां अच्छे होटल और रिजॉर्ट हैं, यहां खाने के अच्छे व्यंजन भी मिलते हैं। ऐसे में कुल मिलाकर गुलमर्ग घूमने के लिहाज से काफी सही जगह है।

Back to top button