गुड़ से बने ये 4 फेस पैक बनाए रहेगे आपको हमेशा जवान

एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरा गुड़ चेहरे के लिए भी बेहद फायदेमंद है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और काले दाग-धब्‍बों तथा झाइयों के इलाज में भी मदद करता है। गुड़ में मौजूद विटामिन सी और आयरन बालों का इलाज करने में मदद करते हैं।



चेहरे पर चमक लाने के लिए आप गुड़ का इस्‍तेमाल एक फेस पैक के रूप में कर सकती हैं। यह हमारे चेहरे के लिए एक सुपर फूड की तरह काम करता है। आइए जानते हैं कि आप घर पर इससे कैसे फेस पैक बना सकती हैं।

इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच गुड़ पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच टमाटर का रस, नींबू का रस और हल्दी की एक चुटकी मिक्‍स कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट तक रहने दें। बाद में इसे सामान्य पानी से धो लें।

गुड़ उन जिद्दी मुंहासों के निशान को जल्‍द गायब कर देता है जो कई महीनों से आपके चेहरे पर बने हुए हैं। नींबू के रस में थोड़ा सा गुड पाउडर मिलाएं। आप चाहें तो नींबू के रस की जगह कुछ पानी भी डाल सकती हैं। इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बेहतर रिजल्‍ट के लिए इसे हर दिन एक बार जरूर लगाएं।

गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा को लचीला बनाता है। जिससे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां दूर होती हैं। 1 चम्मच पिसे हुए गुड़ में 1 टीस्पून ब्‍लैक टी, 1 टीस्पून अंगूर का रस, एक चुटकी हल्दी समेत थोड़ा सा गुलाबजल मिक्‍स करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे सामान्य पानी से धो लें।

गुड़ में ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करता है। 2 चम्मच गुड़ के पाउडर में 2 चम्मच शहद और नींबू की बूंद मिलाएं। इस पेस्ट को साफ चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।

Back to top button