ये 10 किचन टिप्स आपके काम को बना देंगे बहुत आसान

अगर आप बैचलर हैं या फिर पहली बार किचनसे वास्ता पड़ रहा है तो यहां जान लीजिए कुछ शानदार किचन ट्रिक्स और टिप्स. ये ऐसे किचन टिप्स हैं जो काम को आसान भी बना देंगे और खाने का स्वाद भी बढ़ा देंगे.

अगर आप बैचलर हैं या फिर पहली बार किचन से वास्ता पड़ रहा है तो यहां जान लीजिए कुछ शानदार किचन ट्रिक्स और टिप्स. ये ऐसे किचन टिप्स हैं जो काम को आसान भी बना देंगे और खाने का स्वाद भी बढ़ा देंगे.  टिप्‍स - अगर आप को भी प्याज काटते वक्त आंसू आते हैं . आप इससे बचना चाहती हैं तो प्याज काटने के 10 मिनट पहले इसे पानी में भिगोकर रख दें. - लहसुन का छिलका आसानी से उतारने के लिए इसकी कलियों को अलग कर 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद छीलें.  - मेवे या ड्राईफ्रूट्स को आसानी से काटने के लिए एक घंटे पहले फ्रीज में रख दें. तय समय बाद आसानी से काट लें.  - मशरूम को कभी भी पानी से न धोएं क्योंकि ये पानी सोख लेते हैं. इसके बजाय आप एक गीले कपड़े मशरूम को साफ कर सकते हैं.  - बादाम और टमाटर को छीलने के लिए उसे उबलते पानी में 5-10 मिनट के लिए डाल दें इससे इनकी स्किन को आसानी से हटाया जा सकता है. इस प्रोसेस को ब्लांच करना कहा जाता है.  - कच्चा केला, आलू या बैंगन काटते वक्त मलिनकिरण से बचने के लिए इसे पानी में भिगो दें.  - पनीर को चिपकने से रोकने के लिए इसमें थोड़ा-सा तेल लगा दें.   - शहद को मापने से पहले कप में हल्का सा तेल लगा लें. ऐसा करने से यह मेजरमेंट कप में चिपकेगा नहीं और पूरी तरह से बाहर आ जाएगा.  - दही को ग्रेवी या बिरयानी में डालने से पहले अच्छी तरह से फेंट लें. दही को हल्का सा ठंडा कर लेंगे तो यह अच्छा स्वाद देगा.  - चावल को अच्छी तरह से धो लें जब तक पानी साफ न हो जाए, ताकि अतिरिक्त स्टार्च निकल जाए. ऐसा करने से चावल पकने के बाद चिपचिपा नहीं रहेगा.

टिप्‍स

– अगर आप को भी प्याज काटते वक्त आंसू आते हैं . आप इससे बचना चाहती हैं तो प्याज काटने के 10 मिनट पहले इसे पानी में भिगोकर रख दें.– लहसुन का छिलका आसानी से उतारने के लिए इसकी कलियों को अलग कर 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद छीलें.

– मेवे या ड्राईफ्रूट्स को आसानी से काटने के लिए एक घंटे पहले फ्रीज में रख दें. तय समय बाद आसानी से काट लें.

– मशरूम को कभी भी पानी से न धोएं क्योंकि ये पानी सोख लेते हैं. इसके बजाय आप एक गीले कपड़े मशरूम को साफ कर सकते हैं.

– बादाम और टमाटर को छीलने के लिए उसे उबलते पानी में 5-10 मिनट के लिए डाल दें इससे इनकी स्किन को आसानी से हटाया जा सकता है. इस प्रोसेस को ब्लांच करना कहा जाता है.

– कच्चा केला, आलू या बैंगन काटते वक्त मलिनकिरण से बचने के लिए इसे पानी में भिगो दें.

– पनीर को चिपकने से रोकने के लिए इसमें थोड़ा-सा तेल लगा दें. 

– शहद को मापने से पहले कप में हल्का सा तेल लगा लें. ऐसा करने से यह मेजरमेंट कप में चिपकेगा नहीं और पूरी तरह से बाहर आ जाएगा.

– दही को ग्रेवी या बिरयानी में डालने से पहले अच्छी तरह से फेंट लें. दही को हल्का सा ठंडा कर लेंगे तो यह अच्छा स्वाद देगा.

– चावल को अच्छी तरह से धो लें जब तक पानी साफ न हो जाए, ताकि अतिरिक्त स्टार्च निकल जाए. ऐसा करने से चावल पकने के बाद चिपचिपा नहीं रहेगा.

Back to top button