यहाँ पत्नियाँ नहीं होती गर्भवती, अगर हुई तो होता है ऐसा

- in ज़रा-हटके

ये शीर्षक ही आपके लिए कितना अजीब होगा ये हम समझ सकते हैं। जहां सामान्य रूप से पत्नी के गर्भवती होने के साथ किसी भी कपल के शादीशुदा रिश्ते की एक नई शुरूआत होती है जिसमें वो एक-दूसरे के और ज्यादा करीब आ जाते हैं, उनका रिश्ता और पक्का हो जाता है तो वही यहां हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां पत्नी के गर्भवती होने का मतलब पति की दूसरी शादी होता है। आपको ये बात पढ़ने में कितनी ही अजीब क्यो ना लगे लेकिन ये बात एकदम सच है।यहाँ पत्नियाँ नहीं होती गर्भवती, अगर हुई तो होता है ऐसा

पति की दूसरी शादी 

ये कहानी राजस्थान के एक गांव की है जहां अपनी पत्नी के गर्भवती होते ही पति दूसरी शादी कर लेता है।  सबसे अजीब बात ये हैं कि ये बात जानते हुए कि वो लड़का पहले से शादीशुदा है, लड़कियां भी सहर्ष उससे शादी कर लेती हैं। अगर आपको लग रहा है कि इस रिवाज के पीछे कोई पिछड़ी सोच, पुरानी मान्यता या फिर शारीरिक सबंध हैं तो आप ग़लत है क्योकि असल में ऐसा करने की वजह पानी है। राजस्थान के बाड़मेर जिले के देरासर नामक गांव में पानी के लिए दूसरी शादी का रिवाज है। यहां पत्नी के गर्भवती होते ही पति, पानी के लिए दूसरी शादी कर लेता है।

इससे पहले कि आप इस पूरी बात को लेकर सोच में पड़ जाएं आपको बता दे कि इस गांव में पानी की समस्या बहुत अधिक है। यहां महिलाओं, बच्चियों को पानी की खोज में मीलो पैदल चलना पड़ता है। कई बार तो पूरा दिन पानी को लाने में ही निकल जाता है।

और क्योकि गर्भवती महिलाओं के लिए पानी के लिए दूर तक चलना, पानी भरना और पानी के भारी बर्तनों को उठाकर लाना सम्भव नहीं होता इसलिए यहां के पुरूष अपनी पत्नी के गर्भवती होते ही दूसरी शादी कर लेते हैं ताकि दूसरी पत्नी घर की पानी की ज़िम्मेदारी उठा सकें।

आपको बता दे कि ये समस्या सिर्फ राजस्थान के एक गांव की नहीं है बल्कि महाराष्ट्र के कईं गांवों में भी इसी तरह पानी के लिए बहुविवाह आम बात है। ये गांव भी पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। जिन महिलाओं से पानी की कमी को पूरा करने के लिए शादी की जाती है उन्हे वाटर वाइफ्स या फिर वाटर बाईस के नाम से पुकारा जाता है।

महाराष्ट्र के देंगनमल नामक गांव में एक पुरूष तीन विवाह कर सकता है ताकि एक महिला घर-परिवार और बच्चों की देखभाल करें और बाकी दोनों पत्नियां पर्याप्त मात्रा में पानी भर कर ला सकें। इन गांवों की खराब स्थिति का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यहां उम्रदराज़ पुरूष, कम उम्र की लड़कियों से शादी करने के लिए भी पूरी तरह स्वतंत्र हैं क्योकि अधिक उम्र की महिलाएं पानी भरकर लाने में असमर्थ होती हैं।

इस तरह से होती है पति की दूसरी शादी – पानी के लिए इस तरह की स्थिति का आना निंदनीय और दयनीय है। पानी के कारण यहां महिलाओं की ज़िदंगी के साथ भी बड़ी ही आसानी से खिलवाड़ किया जा रहा है जिसके लिए सख्त कदम उठाने और इन जगहों की पानी की समस्या को सुलझाने के लिए प्रयास करने बहुत ज़रूरी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

इस वजह से सेक्‍स के लिए पार्टनर के सामने गिड़गिड़ाती हैं महिलाएं क्‍योंकि…

नई दिल्‍ली। क्‍या आपने कभी सुना है कि