फिर बढ़े ईंधन के दाम

- in कारोबार

नई दिल्ली : जैसे कि पहले ही आशंका जताई गई थी कि कर्नाटक चुनाव होते ही पेट्रोल -डीजल के दाम बढ़ जाएंगे, ठीक वैसा ही हुआ.तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 19 दिन बाद फिर इजाफा कर दिया.दिल्ली में पेट्रोल 17 पैसे वहीं डीजल 21 पैसे महंगा हो गया है.फिर बढ़े ईंधन के दाम

 इंडियन ऑइल की वेब साइट में दी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 17 पैसे तथा कोलकाता और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई है .आज सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 74.80 रुपए, कोलकाता में 77.50 रुपए, मुंबई में 82.65 रुपए और चेन्नई में 77.61 रुपए प्रति लीटर हो गया है. इसी तरह दिल्ली में डीजल की कीमतों में 21 पैसे, कोलकाता में 5 पैसे तथा मुंबई और चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. अब दिल्ली में डीजल का दाम 66.14 रुपए,कोलकाता में 68.68 रुपए, मुंबई में 70.43 रुपए और चेन्नई में 69.79 रुपए प्रति लीटर पर पहुँच गया.

उल्लेखनीय है कि वैश्विक स्तर पर तेल के उत्पादन में कमी के कारण कच्चे तेल की कीमतें बढ़ी है . कच्चे तेल की कीमतें तीन साल के अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच चुकी है.अभी अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 77 डॉलर प्रति बैरल हो गया है.वेनेजुएला और ईरान में आपूर्ति में कमी आने से यह हालात पैदा हुए हैं.बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्पोरेशन की मानें तो 2019 की दूसरी तिमाही तक यह आंकड़ा 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच सकता है.

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दुनिया का सबसे बड़ा रिकॉर्ड: बांटे गये 30 करोड़ LED बल्ब

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफीसिएंसी सर्विसेज लि.