दुनिया के 5 सबसे खतरनाक रास्ते, देखकर हिल जाएगे आप…

वैसे तो कुछ रास्ते बहुत अच्छे होते है लेकिन कुछ रास्ते इतने खतरनाक होते है कि कमजोर दिल वाले तो इन रास्तों पर चल भी नहीं पाते है. जी हाँ दुनियाभर में कई ऐसे खतरनाक रास्ते है जो कई बड़ी-बड़ी पहाड़ियों के अन्दर से निकले हुए जो कमजोर दिल वालों के लिए इन रास्तों को पार करना बहुत कठिन होता है.  आज हम आपको कुछ ऐसे खतरनाक रास्ते के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें जानकर आपकी रूह भी कॉप जाएगी तो देर किस बात आइये जानते कुछ दिल दहला देने वाले रास्ते.

1. एल केमिनिटो डेल रे, स्पेन (EL Caminito del Rey, Spain):

स्पेन का “एल केमिनिटो डेल रे” को किंग्स पाथ-वे भी कहा जाता है । यह रास्ता बहुत ही खतरनाक है. यह 110 साल पुराना है जिसका निर्माण सन 1905 में स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में किया गया था इस रास्ते पर 2 लोगो की मृत्यु हो गयी थी जिसके कारण इसको सन 2000 में बंद कर दिया.

2. हुशान क्लिफसाइड पाथ, चीन (Huashan Cliffside Path, China):

चीन का हुशान क्लिफसाइड पाथ, शान यु के नाम से भी जाना जाता है. जानकारी के मुताबिक सन 1990 में चीन की सरकार ने यहाँ पर केबिल कार चलाई गई थी. यह बेहद ही खतरनाक रास्ता है. इस रास्ते पर कई हादसे होते रहते है.

3. स्कूल के लिए 5000 फीट लंबा चट्टानी रास्ता, चीन (School 5,000ft Cliff Path, China) :


इस पर कमजोर दिल वाला तो बिलकुल नहीं चल सकता है क्योंकि यह बहुत खतरनाक रास्ता है. ये खतरनाक रास्ता पश्चिमी चीन के गुलुकान गांव में बना हुआ है.

4. रोच वेयरांड, फ्रांस (Roche Veyrand, France) :


फ़्रांस का रोल वेयरांड रास्ता बहुत ही खतरनाक है, जो फ़्रांस अल्पस रीजन के सेंट पियरे डि इंट्रीमॉन्ट में बना हुआ है।

इस देश की ये जनजाति पीती है जिन्दा जानवरों का खून

5. एबेनाल्प पॉथ, स्विटजरलैंड (Ebenalp Path, Switzerland)


स्विटजरलैंड का एबेनाल्प पथ काफी डरवाना और खतरनाक है जिसे प्रागैतिहासिक काल की गुफा की यात्रा करने के लिए इस रास्ते का निर्माण किया गया था.

Back to top button