दिल्ली में मौसम ने ली करवट, कुछ इलाकों में हुई भारी बारिश…

दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बुधवार सुबह से बादल छाए कुछ इलाकों में बरस रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के कुछ इलाकों के साथ यूपी के गाजियाबाद में भी तेज बारिश हो रही है।  इस बीच मौसम विभाग की ओर से खबर आ रही है कि अगले 3-4 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आएगा और नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और रेवाड़ी में भी बारिश होगी। ं

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र, दिल्ली के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक,  अगले 3-4 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर में बारिश होगी। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी। बारिश का यह दौर बृहस्पतिवार को भी जारी रहने का अनुमान है, वैसे 25 जून को दिल्ली में मानसून के पहुंचने के आसार हैं। इसके बाद अगले कई दिनों तक मानसून की बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में मानसून के जोरदार दस्तक देने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में अगले 24 घंटे के दौरान मानसून के पहुंचने के आसार हैं।

पिछले कई सालों के आकड़े बताते हैं कि सामान्य तौर पर मानसून दिल्ली-एनसीआर में 27 जून के आसपा पहुंचता है। वहीं, इस बार मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि समय से पहले मानसून के दिल्ली पहुंचने के लिए चक्रवाती प्रणाली को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इस चक्रवात ने दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर 19-20 जून को बना और मानसून के आगे बढ़ने में मदद की है, इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि 25 जून यानी बृहस्पतिवार को दिल्ली में मानसून पहुंच जाएगा।

मौसम विभाग ने इस बार मानसून के दौरान दिल्ली में जमकर बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में जमकर बारिश हुई तो लोगों को खासतौर से वाहन चालकों को जलभराव के चलते जाम का सामना करना पड़ सकता है।

Back to top button