बाजार में 2 रुपए किलो बिक रहा है यह सब्जी, नाम सुनकर उछल पड़ेंगे आप…

आपके घर की रसोई में अब महंगाई की आग कम लगेगी। रोज घरों में बनने वाली ये सब्जी अब 2 रुपए किलो बिक रही है। इस सीजन टमाटर की बंपर फसल होने के चलते मध्‍यप्रदेश में टमाटर के दाम थोक में 2 रुपए कि‍लो तक आ गए हैं। कि‍सानों का कहना है कि‍ अक्‍टूबर में टमाटर की कीमतें 30 रुपए कि‍लो थीं।

बाजार में 2 रुपए किलो बिक रहा है यह सब्जी, नाम सुनकर उछल पड़ेंगे आप...

 

झाबुआ जि‍ले के रायपुरि‍या गांव के कि‍सान योगेश साप्‍ता ने कहा, हमें औसतन एक कि‍लो टमाटर के 2 रुपए मि‍ल रहे हैं। हमें तो इसकी उत्‍पादन लागत भी नहीं मि‍ल पा रही है। झाबुआ में बड़े पैमाने पर टमाटर की खेती होती है। साप्‍ता ने कहा कि‍ बीते साल अक्‍टूबर में टमाटर का थोक रेट 20 से 30 रुपए कि‍लो था। मगर फरवरी में आई बंपर फसल के चलते कीमतें अचानक नीचे आ गई हैं। 

बाजार में 2 रुपए किलो बिक रहा है यह सब्जी, नाम सुनकर उछल पड़ेंगे आप...

 

कि‍सान संगठनों ने मांग की है कि राज्‍य सरकार कि‍सानों के हि‍तों के लि‍ए कुछ उपाय करे। मध्‍य प्रदेश कि‍सान सेना के सचिव जगदीश रवालि‍या ने कहा कि इलाके में सुवि‍धाओं की कमी है। यहां कोल्ड स्‍टोर और प्रोसेसिंग यूनि‍ट नहीं हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार को बड़े कारोबारि‍यों की मदद करने के बजाए कि‍सानों को छोटे कोल्‍ड स्‍टोर और प्रोसेसिंग यूनि‍ट बनाने के लि‍ए प्रोत्‍साहि‍त करना चाहि‍ए। 

 

आम कि‍सान यूनि‍यन के संस्‍थापक केदार सि‍रोही ने कहा कि सरकार को टमाटर कि‍सानों को भी भावांतर योजना के तहत ले आना चाहि‍ए, जि‍समें बाजार के रेट और सपोर्ट प्राइज के बीच का अंतर का अंतर की पेमेंट सरकार खुद करती है। 

 

Loading...
loading...
error: Copy is not permitted !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com