24 अक्टूबर को सरकार के कामकाज का फीडबैक लेगा संघ, इन खास मुद्दों पर होगी चर्चा

मंदिर से लेकर तमाम सियासी सरगर्मियों के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ 24 को उत्तर प्रदेश सरकार के कामकाज का फीडबैक लेगा। अब तक तय कार्यक्रम के मुताबिक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल सहित कई अन्य प्रमुख लोग भी इस बैठक में शामिल होंगे। बैठक सुबह 8 बजे से बुलाई गई है।

24 अक्टूबर को सरकार के कामकाज का फीडबैक लेगा संघ, इन खास मुद्दों पर होगी चर्चा

बैठक में मंदिर से लेकर मंत्रिमंडल तक पर चर्चा होगी। मंत्रिमंडल और संगठन में कई चेहरों के भविष्य पर भी मुहर लगेगी। मनोनयन और नियुक्तियों पर भी बातचीत प्रस्तावित है। लोकसभा चुनाव का रोडमैप बनाने के साथ कई अन्य मुद्दों पर भी बातचीत होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दोनों उप मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल भी इसमें हिस्सा लेंगे। संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के राम मंदिर पर ताजा बयान के मद्देनजर इस बैठक का महत्व और बढ़ गया है।

संतों की उच्चाधिकार प्राप्त समिति की सरकार से कानून बनाकर मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने की मांग के बाद सरसंघ चालक का बयान यह बताता है कि संघ परिवार के भीतर भी मंदिर निर्माण को लेकर हलचल तेज है। केंद्र और प्रदेश दोनों जगह भाजपा की सरकार होने के नाते वे कुंभ को हिंदू संस्कृति का अविस्मरणीय आयोजन बनाने के लिए भी फिक्रमंद है।

इसके लिए संघ के प्रमुख पदाधिकारी भी लगातार दौरे कर रहे हैं। संघ ने कुंभ के जरिए खुद को सेवा संगठन के रूप में प्रतिष्ठित करने की तैयारी की है। दोनों ही मुद्दों पर 24 की बैठक में चर्चा होगी और उन जरूरतों पर बातचीत होगी जो संघ पदाधिकारियों के भ्रमण के दौरान उन्हें महसूस हुई हैं।

इन मुद्दों पर भी होगी चर्चा

प्रदेश सरकार के कई मंत्रियों के कामकाज को लेकर संघ की तरफ से समय-समय पर अंगुली उठाई जाती रही है। कुछ स्थानों पर संघ व सहयोगी संगठनों के कार्यकर्ताओं के उत्पीड़न और फर्जी मुकदमों के मामले भी सामने आए हैं। इन मुद्दों पर भी बैठक में चर्चा होनी है।

माना जा रहा है कि बैठक में मंत्रिमंडल के कई सदस्यों का भी भाग्य तय हो जाएगा कि किसका कद बढ़ेगा और किसका घटेगा और किसे मंत्रिमंडल से संगठन में और कौन संगठन से सरकार में जाएगा। भाजपा ने लोकसभा क्षेत्रों का फीडबैक जुटाने के लिए पिछले दिनों बैठकें की थी। इसमें सांसदों और विधायकों के बारे में भी जानकारी जुटाई गई है। इस जानकारी को भी राष्ट्रीय अध्यक्ष और संघ नेतृत्व के सामने रखे जाने की संभावना है। कहा जा रहा है कि बैठक कई सांसदों के भविष्य का भी फैसला कर देगी।

Back to top button