कोरोना टीकों की दोनों डोज लगवा चुके विजिटर ही गणतंत्र दिवस परेड कार्यक्रम में हो सकेंगे शामिल, जानें पूरी गाइडलाइंस

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को गाइडलाइंस जारी कर कहा कि कोरोना टीकों की दोनों डोज लगवा चुके विजिटर ही गणतंत्र दिवस परेड कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा 15 साल से कम उम्र के बच्चों को कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी।

पुलिस ने ट्वीट कर लोगों से अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र भी साथ लाने का अनुरोध किया है। राजपथ पर कार्यक्रम में लोगों को मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करने जैसे कोरोना के सभी प्रोटोकाल का पालन करना होगा। पुलिस ने कहा कि विजिटर्स के लिए बैठने का स्थान (सिटिंग ब्लाक्स) सुबह सात बजे खुल जाएगा, लिहाजा लोग इसके मुताबिक ही वहां पहुंचे।

चूंकि पार्किग का स्थान सीमित है इसलिए विजिटर्स को सलाह दी गई है कि कार पूल करें या टैक्सी का इस्तेमाल करें। उनसे वैध पहचान पत्र लाने और सुरक्षा जांच के दौरान सहयोग करने का अनुरोध भी किया गया है। पुलिस ने बताया कि प्रत्येक पार्किग क्षेत्र में रिमोट कंट्रोल वाली कार की चाबियों को जमा करने का प्रबंध भी होगा।

समारोह के विहंगम दृश्य दिखाने के लिए लगाए दो ‘360 डिग्री कैमरे’

सरकारी प्रसारणकर्ता दूरदर्शन 59 कैमरों की मदद से गणतंत्र दिवस परेड की हर गतिविधि का सीधा प्रसारण करेगा। भारतीय वायुसेना के 75 विमानों के विशाल बेड़े के विभिन्न करतबों के सीधे प्रसारण के साथ-साथ फ्लाई-पास्ट के नए पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि दूरदर्शन ने गणतंत्र दिवस समारोह के सीधे प्रसारण के लिए नेशनल स्टेडियम के गुंबद, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट और राष्ट्रपति भवन के बीच कई अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर कैमरे लगाए हैं। लोगों को इस पूरे समारोह के विहंगम दृश्य दिखाने के लिए दो ‘360 डिग्री कैमरे’ लगाए गए हैं। इनमें से एक कैमरा राजपथ पर लगा है और दूसरा इंडिया गेट के शीर्ष पर। बयान में कहा गया है कि दोनों 360 डिग्री कैमरों के दृश्य डीडी नेशनल यूट्यूब चैनल पर दो अलग-अलग स्ट्रीम के माध्यम से लगातार ‘लाइव-स्ट्रीम’ किए जाएंगे।

Back to top button