सीरियाई सेना ने बताया कि इस हमले में दो सैनिकों की जान चली गई है जबकि दो अन्य घायल हुए..

इजरायल और सीरिया के बढ़ते तनाव के बीच इजरायली सेना ने सोमवार सुबह सीरिया की राजधानी के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मिसाइलें दागीं हैं। सीरियाई सेना ने बताया कि इस हमले में दो सैनिकों की जान चली गई है, जबकि दो अन्य घायल हुए हैं। इस घटना के बाद हवाई अड्डे को अस्थाई रूप से बंद कर दिया है। बता दें कि इजरायली सेना द्वारा पिछले सात महीने में दमास्कस एयरपोर्ट पर यह दूसरा हमला है।

आसपास के क्षेत्रों में नुकसान

सीरियाई सेना ने इस मामले में ज्यादा जानकारी नहीं दी है लेकिन यह बताया है कि इस हमले से आसपास के क्षेत्र में भौतिक नुकसान हुआ है। बता दें कि लेबनान के हिज्बुल्लाह सहित तेहरान समर्थित आतंकवादी समूहों को ईरान द्वारा हथियारों की हवाई आपूर्ति को रोकने के लिए इजरायल सीरियाई हवाई अड्डों व पोर्ट को निशाना बनाता है।

हथियार डिपो को भी बनाया निशाना

वहीं, दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव को मॉनिटर करने वाली एक संस्था ने बताया कि इजरायली हमलों ने हवाई अड्डे के साथ-साथ दमास्कस में एक हथियार डिपो को भी निशाना बनाया, जिसमें चार लोग मारे गए। हालांकि, इजरायल की तरफ से इसपर कोई बयान सामने नहीं आया है।

पहले भी रनवे को पहुंचाया नुकसान

इससे पहले 10 जून को, इजरायली हवाई हमले ने दमास्कस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के इंफ्रास्ट्रक्चर व रनवे को काफी नुकसान पहुंचाया था। मरम्मत के दो सप्ताह बाद इसे फिर से खोल दिया गया। बता दें कि हाल के वर्षों में इजरायल ने सीरिया में सैकड़ों हमले किए हैं, लेकिन शायद ही कभी इस तरह के ऑपरेशनों को स्वीकार या चर्चा करता है।

सीरिया की मदद करते हैं आतंकी समूह

इजरायल ने स्वीकार किया है कि यह अक्सर ईरान सहयोगी लेबनान के आतंकवादी समूहों के ठिकानों को निशाना बनाता है, जिसने सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद की सेना का समर्थन करने के लिए हजारों लड़ाकों को भेजा है। यह लड़ाके सीरिया के 11 साल के गृहयुद्ध में शामिल हो गए हैं और असद के पक्ष में सत्ता के संतुलन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Back to top button