इस्तांबुल के लोकप्रिय इस्तिकलाल एवेन्य पर बम धमाका मामले में संदिग्ध हमलावर हुआ गिरफ्तार..

तुर्की में इस्तांबुल के लोकप्रिय इस्तिकलाल एवेन्य पर बम धमाका मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है। तुर्की के आंतरिक मामलों के मंत्री सुलेमान सोयलू ने इस गिरफ्तारी की जानकारी दी है। सोयलू ने इस हमले के लिए कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) पर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि हमारी शुरुआती जांच में पता चला है कि इसके पीछे पीकेके आतंकवादी संगठन का हाथ है। हालांकि, जिस शख्स को गिरफ्तार किया गया है अभी तक उसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। मालूम हो कि रविवार को हुए इस हमले में 6 लोगों की मौत हो गई और 53 जख्मी हुए हैं।

इस्तिकलाल एवेन्य में हुए विस्फोट की वजह साफ नहीं हो सकी है। रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट की जांच करने का जिम्मा पांच अभियोजकों को दिया गया है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने इस भीषण विस्फोट को ‘हमला’ करार दिया है। उन्होंने कहा कि इसके अपराधियों को दंडित किया जाएगा। एर्दोआन ने कहा कि चार लोगों की घटनास्थल पर और 2 की अस्पताल में मौत हो गई। वहीं, इस्तांबुल के गवर्नर अली येरलीकाया ने ट्विटर पर कहा कि घायलों का इलाज किया जा रहा है। कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।

घटनास्थल पर आग की लपटें उठती दिखीं
ऑनलाइन पोस्ट की गई वीडियो में दिख रहा है कि आग की लपटें निकल रही हैं और फिर जोर का धमाका हुआ। मौके पर राहगीर मुड़े और इधर-उधर भागने लगे। अन्य फुटेज में दिख रहा है कि एम्बुलेंस, दमकल की गाड़ियां और पुलिस मौके पर पहुंच गई है। सोशल मीडिया पर लोगों ने कहा कि इलाके में दुकानों को बंद कर दिया गया है।

विस्फोट की रिपोर्टिंग पर अस्थायी रूप से रोक
तुर्की की मीडिया निगरानी संस्था ने विस्फोट की रिपोर्टिंग पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। इस कदम से प्रसारक विस्फोट के दौरान और उसके बाद के वीडियो नहीं दिखा पाएंगे। रेडियो और टेलीविजन की सर्वोच्च परिषद ने पहले भी हमलों और दुर्घटनाओं के बाद इस तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। तुर्की में 2015 से 2017 के बीच कई बार विस्फोट हुए थे जिनका संबंध इस्लामिक स्टेट और गैर कानूनी कुर्दिश समूहों से था।

Back to top button