दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने टीम इंडिया को हराने की भरी हुंकार, टेस्ट के बाद वनडे में भी देंगे मात!

टीम इंडिया को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से हार का सामना किया. अब टीम इंडिया का सामना 3 मैचों की ही वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भिड़ने वाली है. लेकिन इस सीरीज से ठीक पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा ने टीम इंडिया को हराने की हुंकार भरी है. उन्होंने इस सीरीज से पहले एक बड़ा बयान दिया है. 

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने भरी हुंकार  

दक्षिण अफ्रीका के सीमित ओवरों के कप्तान तेम्बा बावुमा का मानना है कि भारत के खिलाफ तीन मैचों की आगामी वनडे सीरीज में जीत से घरेलू टीम के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी. भारतीय टीम ने पिछली बार 2018 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और छह मैचों की सीरीज में 5-1 से जीत दर्ज की थी. यह दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज में भारत की पहली जीत थी. ‘डेली मेवरिक’ के मुताबिक बावुमा ने कहा, ‘हमें भारत के खिलाफ अगली वनडे सीरीज में चीजों को ठीक करना होगा. 2018 की सीरीज में जो हुआ मैं उससे बहुत चिंतित नहीं हूं. मैं अपनी खेल शैली को स्थापित करने और अपनी रणनीति को अच्छे प्रभाव से लागू करने के बारे में अधिक चिंतित हूं.’ उन्होंने कहा, ‘भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीत से हमें काफी आत्मविश्वास मिलेगा. इससे आने वाले मैचों के लिए टीम बेहतर लय हासिल कर सकेगी.’

बावुमा ने सरेआम दी चुनौती

बावुमा भारत के खिलाफ हाल समाप्त हुई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा थे जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से जीता. बावुमा ने कहा कि 2021 आईसीसी टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के अभियान ने टीम के तरीके और नजरिये को बदलने में मदद की. यूएई में हुए टी20 विश्व कप में पांच मैचों में चार जीत के बाद भी दक्षिण अफ्रीका की टीम नेट रन रेट में पिछड़ने के कारण सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी थी.

उन्होंने कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका की सफेद गेंद वाली इस टीम के बारे में धारणाएं बदल रही हैं. पहले कहा जाता था कि हमारे पास स्पिन का मुकाबला करने की क्षमता नहीं है और हमने विदेशी परिस्थितियों में संघर्ष किया. मुझे ऐसा लगता है कि हमने टी20 विश्व कप में कई लोगों को गलत साबित किया है.’ उन्होंने कहा कि वनडे टीम को संयुक्त अरब अमीरात में हुए विश्व कप के दौरान टी20 टीम के प्रदर्शन से सीख लेनी चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘हमारी टी20 टीम ने हाल के दिनों में जो हासिल किया है, उस पर ध्यान देना चाहिए. उस टीम ने नतीजों पर ज्यादा जोर नहीं दिया, बल्कि प्रक्रिया पर ध्यान दिया.’

Back to top button